Home /News /lifestyle /

Ghee Benefits For Hair: हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं घी, फिर देखें चमत्कारी फायदे

Ghee Benefits For Hair: हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं घी, फिर देखें चमत्कारी फायदे

बालों में घी लगाने से बालों की हेल्थ और ग्रोथ बेहतर होती है

बालों में घी लगाने से बालों की हेल्थ और ग्रोथ बेहतर होती है

Ghee Benefits For Hair: घी (Ghee) केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों (Hair) के लिए भी बेहद फायदेमंद (Beneficial) होता है. देसी घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, के, इ, ब्यूटीरिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण होते हैं. जो बालों की सेहत को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं. घी का इस्तेमाल बालों में करने से बालों के टेक्सचर में सुधार होता है. घी विटामिन-ई से भरपूर होता है जो कैराटिन को बढ़ावा देता है. इसलिए वीक में एक दिन बालों में घी लगाने से आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे मिल सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Ghee Benefits For Hair: ये तो आप सुनते ही रहते होंगे कि घी (Ghee) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बता दें कि घी केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों (Hair) के लिए भी बेहद फायदेमंद (Beneficial) होता है. देसी घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, के, ई, ब्यूटीरिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण होते हैं. जो बालों की सेहत को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं.

    इसी वजह से अगर आप वीक में एक बार अपने बालों में घी का इस्तेमाल करें. तो इससे बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिल सकते हैं. आइये जानते हैं कि वीक में एक बार बालों में घी लगाने से बालों को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.
    घी के फायदे (Benefits of ghee)

    बालों को असमय सफेद नहीं होने देता

    बालों का असमय सफेद होना एक बेहद आम समस्या है. दरअसल, सूरज की हानिकारक किरणें कैराटिन को नुकसान पहुंचाती हैं. जिसकी वजह से बाल सफेद होने लगते हैं. इस दिक्कत को दूर रखने के लिए आप बालों में घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों को असमय सफेद होने से बचाने में मदद करेगा.

    ये भी पढ़ें: विंटर में बालों के लिए बहुत फायदेमंद है कैनोला ऑयल, जानें इसके प्रयोग का तरीका

    बालों की ड्राइनेस दूर करके सॉफ्ट बनाता

    बालों की ड्राइनेस (Hair Dryness) को दूर करने में भी घी बेहतर तरीके से काम करता है. इसमें फैटी एसिड होता है जो बालों को पोषण और नमी देने में मदद करता है. बालों में घी लगाने से बाल सॉफ्ट एंड शाइनी बनते हैं.

    बालों की ग्रोथ बढ़ाता

    बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बेहतर बनाने में भी घी खासा कारगर है. घी में विटामिन ए व ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बालों का विकास तो होता ही है. साथ ही बालों की मजबूती भी काफी बढ़ने लगती है. जिससे बाल जल्दी टूटते नहीं हैं और दोमुंहे बाल होने से भी बच जाते हैं.

    डैंड्रफ से निजात देता है

    ठंडक के मौसम में बालों में डैंड्रफ की दिक्कत काफी बढ़ जाती है. बालों में घी लगाने से डैंड्रफ दूर होता है. साथ ही फंगस और स्कैल्प इंफेक्शन से भी राहत मिलती है.

    ये भी पढ़ें: हेयर केयर के लिए Orange Peel Water का करें इस्तेमाल, बाल होंगे शाइनी और खूबसूरत

    टेक्सचर में सुधार करता है

    घी का इस्तेमाल बालों में करने से बालों के टेक्सचर में सुधार होता है. घी विटामिन-ई से भरपूर होता है जो कैराटिन को बढ़ावा देता है. इससे बालों का टेक्सचर बेहतर होता है. बालों में घी लगाने से कैराटिन ट्रीटमेंट करवाने की जरूरत भी नहीं होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर