Recipe: रक्षाबंधन पर घेवर से कराएं भाई का मुंह मीठा, फिर बांधे राखी

घेवर रेसिपी

घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe): रक्षाबंधन (Rakshabandhan) या राखी पर घेवर (Ghewar) का सेवन करना शुभ माना जाता है.

  • Share this:
    घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe): रक्षाबंधन (Rakshabandhan) या राखी पर घेवर (Ghewar) का सेवन करना शुभ माना जाता है. इस दिन हर बहन (Sister) अपने भाई (Brother) को घेवर खिलाती है. कोरोना (Corona) महामारी के चलते अगर आप इस बार बाजार (Market) से घेवर खरीदने से हिचकिचा रहे हैं तो परेशान न हों. आप घर पर भी एक आसान सी ट्रिक्स की मदद से घेवर बना सकते हैं. जान लें बिना सांचा मिक्सी में जालीदार घेवर बनाने की सबसे आसान विधी.

    इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें 

    घेवर की सामग्री
    3 कप आटा
    1 (ठोस) ग्राम घी
    3-4 बर्फ के टुकड़े
    4 कप पानी
    1/2 कप दूध
    1/4 टी स्पून फूड रंग (पीला)
    घी (डीप फ्राई के लिए)
    सिरप के लिए
    1 कप चीनी
    1 कप पानी
    टॉपिंग के लिए
    1 टी स्पून इलायची पाउडर
    1 टेबल स्पून बादाम और पिस्ता (कटे हुए)
    एक बड़े चम्मच दूध में आधा छोटा चम्मच केसर (केसर फॉइल पेपर में रखड़ा हुआ) दूध और केसर
    घेवर बनाने की वि​धि

    घेवर बनाने की लिए सबसे पहले एक तार की चाशनी बना लें. इसके लिए कढ़ाही को गैस पर चढ़ाएं इसमें पानी में चीनी डालकर तब तक चलाएं जब तक कि एक तार की चाशनी न बनने लगे .

    घेवर बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में घी लें अब इसमें बर्फ डालें और मिक्सी में चला लें. इसे तब तक चलाएं जब तक कि घी सफ़ेद नहीं हो जाता है.

    एक बर्तन में दूध, आटा और पानी लेकर पतला मिश्रण बना लें. अब एक एल्यूमीनियम के छोटे भगोने जिसकी लंबाई 12 इंच होनी चाहिए और पांच-छह इंच मोटा
    हो को आधा घी से भर लें.
    जब घी एकदम गर्म हो जाए और इसमें से धुंआ निकलने लगे तो 50 मि. ली ग्लास में मिश्रण भरकर एक पहली धार की तरह चम्मच से लगातार डालते रहें.

    अब इसके पकने दें और बीच में चममच का पिछले हिस्सा डालकर गोल छेद जैसा बना लें.

    घेवर बर्तन के किनारे छोड़ देगा और उसमें बीच में छोटे-छोटे छेद दिखने लगे, तो उसे ध्यान से निकाल लें और स्टील की चलनी पर रख दें ताकि अतिरिक्त घी निकल जाए.

    अब एक घंटे बाद जब घी निकल जाए तो इसे चाशनी में डुबोकर तुरंत निकाल लें. घेवर को स्टील की चलनी पर रख दें ताकि एक्स्ट्रा चाशनी निकल जाए.

    जब घेवर ठंडा हो जाए तो इसपर खोया, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और कुछ चुटकी इलायची पाउडर डालकर सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.