होम /न्यूज /जीवन शैली /

Ginger Barfi Recipe: सर्दियों में सेहत से भरपूर अदरक बर्फी का लें स्वाद, इस तरह बनाएं

अदरक बर्फी रेसिपी (Ginger Barfi Recipe).

अदरक बर्फी रेसिपी (Ginger Barfi Recipe).

Ginger Barfi Recipe: सर्दियों में सेहत से भरपूर अदरक बर्फी का लें स्वाद, इस तरह बनाएं

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़56

    अदरक की बर्फी रेसिपी (Ginger Barfi Recipe): सर्दियों में अदरक की बर्फी (Ginger Barfi) खाना स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. जब भी स्वीट्स की बात निकलती है तो मुंह में मिठास घुलती है, लेकिन अगर आप अदरक की बर्फी (Adrak ki Barfi) का स्वाद लेंगे तो इसमें आपको मिठास के साथ ही तीखापन भी महसूस होगा. दरअसल, अदरक के तीखेपन और चीनी की मिठास मिलकर एक अलग ही स्वाद पैदा कर देते हैं. इसमें मौजूद पौष्टिक गुणों की वजह से विंटर सीजन में कई घरों में इसे बनाकर रखा जाता है और नियमित सेवन किया जाता है.
    अदरक की बर्फी महाराष्ट्र में आले पाक के नाम से पहचानी जाती है. आप भी अगर खुद को सेहतमंद रखने के लिए घर पर अदरक की बर्फी बनाना चाहते हैं लेकिन अब तक ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही स्वादिष्ट अदरक बर्फी तैयार कर सकते हैं.

    अदरक बर्फी बनाने के लिए सामग्री

    अदरक – 250 ग्राम
    चीनी – डेढ़ कप
    घी – 2 टेबल स्पून
    इलायची पाउडर – 2 टी स्पून
    दूध – 3 टेबल स्पून

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लें गर्मागर्म पंजाबी चना मसाला का मज़ा, घर में ये रेसिपी करें ट्राई

    अदरक बर्फी बनाने की विधि
    अदरक बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें और उन्हें सूखे कपड़े से पोछ लें. इसके बाद अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. अब मिक्सी में अदरक के टुकड़े डाल दें और उसमें दूध डालकर दोनों का पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कढ़ाही लें और उसे गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर घी गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें अदरक का तैयार पेस्ट डालकर तीन से चार मिनट तक भून लें. इसके बाद इसमें चीनी डाल दें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि चीनी अदरक पेस्ट में पूरी तरह से न घुल जाए.
    जब अदरक में चीनी अच्छी तरह से एकसार हो जाएं तो इसमें इलायची पाउडर डाल दें इसे करछी की मदद से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि यह मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. अब एक थाली लें और उसमें बटर पेपर रखकर उस पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर दें. अब अदरक बर्फी के मिश्रण को इस थाली में डाल दें और अच्छी तरह से फैला दें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे अपने पसंद के आकार में काट लें और सेट होने के लिए छोड़ दें.

    इसे भी पढ़ें: New York को भाया भारतीय रेस्तरां ‘धमाका’ का स्वाद, फूड लवर्स के फेवरेट ‘टॉप 10 न्यू रेस्टोरेंट’ में हुआ शामिल
    यह मिश्रण लगभग आधा घंटे में अचछी तरह से जम जाएगा. इस तरह आपकी सेहत से भरपूर अदरक की बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें. पूरी सर्दियों में इसका नियमित सेवन करने से आपको स्वाद के साथ ही बेहतर सेहत का भी फायदा मिल सकेगा.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर