अदरक गले की खराश, खांसी, जुकाम में काफी राहत पहुंचता है. (credit: instagram/lajjatdar)

Ginger Barfi Recipe: अदरक की बर्फी से मिलेगी ख़राश, खांसी में राहत, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़175
  • Share
    Ginger Barfi Recipe In Covid Time For Immunity- अदरक गले की खराश, खांसी, जुकाम में काफी राहत पहुंचता है. अमूमन लोग सर्दियों में चाय बनाते वक्त अदरक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस बार कोरोना की दूसरी लहर गर्मियों के मौसम में चरम पर है. ऐसे में सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां, ख़राश आमतौर पर हो ही रही है. लोग अक्सर अदरक की चाय, अदरक का काढ़ा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी अदरक की बर्फी खाई है. आइए आपको बताते हैं अदरक की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

    अदरक की बर्फी बनाने की सामग्री:

    अदरक- 100 ग्राम
    चीनी- 200 ग्राम
    घी- 2 छोटी चम्मच
    इलायची- 10

    अदरक की बर्फी बनाने की विधि:
    -सबसे पहले अदरक को अच्‍छे से धो लें, फिर इसे मोटे-मोटे आकार में काट लें. अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर बारीक पीस लें. अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसे गर्म होने दें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और थोड़ा और गर्म होने दें.

    -जब घी गर्म हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट डालें और मध्‍यम आंच पर पांच मिनट तक फ्राई करें. पांच मिनट बाद इस पेस्ट में चीनी डालें और घुलने दें.

    -ध्‍यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहें, नहीं तो यह जल जाएगी. जब चीनी मेल्ट हो जाए तो इसमें इलायची डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं. पेस्‍ट गाढ़ा हो जाने पर आंच कम कर दें और उसका गाढ़ापन जांच लें.

    -पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा होना चाहिए. अब एक प्‍लेट लें और उस पर बटर पेपर रखें. अब इस पेपर पर थोड़ा सा घी लगाएं, फिर पेस्‍ट को प्‍लेट में डालकर एकसार फैला लें. पेस्‍ट हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

    - आप चाहे तो इसे फ्रिज में रखकर भी ठंडा कर सकते हैं. जब बर्फी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो उसे चौकोर आकार में काट लें.

    - तैयार है आपकी अदरक की बर्फी. यह जल्‍दी खराब नहीं होती और आप इसे कम से कम दो महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं लेकिन इसे किसी एयर टाइट कनटेंर में ही रखें.
    First published: