Home /News /lifestyle /

Ginger Garlic Soup Recipe: सर्दियों की सुबह लें गर्मागर्म जिंजर गार्लिक सूप का मज़ा, ऐसे करें तैयार

जिंजर गार्लिक सूप रेसिपी (Ginger Garlic Soup Recipe).

जिंजर गार्लिक सूप रेसिपी (Ginger Garlic Soup Recipe).

Ginger Garlic Soup Recipe: सर्दियों की सुबह लें गर्मागर्म जिंजर गार्लिक सूप का मज़ा, ऐसे करें तैयार

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़103

    जिंजर गार्लिक सूप रेसिपी (Ginger Garlic Soup Recipe): सर्दियों की गुनगुनी धूप के बीच जिंजर गार्लिक सूप (Ginger Garlic Soup )का लुत्फ उठाना एक अलग ही मज़ा देता है. ये सूप न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है. विंटर सीजन में आमतौर पर सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी मौसमी बीमारियों की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में जिंजर गार्लिक सूप घरेलू नुस्खे की तरह काम करता है. यह सूप बनाने में काफी आसान है और इसमें मुख्य तौर पर अदरक और लहसुन का प्रयोग किया जाता है. जिंजर (Ginger) और गार्लिक (Garlic) की वजह से ये सूप थोड़ा स्पाइसी ज़रूर होता है. खाने के पहले इस सूप का सेवन करे से भूख भी खुलकर लगती है. यह डाइजेशन को भी बेहतर करता है.
    आप भी इन सर्दियों में जिंजर गार्लिक सूप को ट्राई करना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. इस विधि का पालन कर आप स्वाद और सेहत से भरपूर अदरक-लहसुन का सूप घर में बना सकते हैं.

    जिंजर-गार्लिक सूप बनाने की सामग्री
    अदरक का टुकड़ा – 2 इंच
    लहसुन – 8-10
    गाजर – 1/2 टुकड़ा
    हरा धनिया – 1 टी स्पून
    कॉर्न फ्लोर – 2 टी स्पून
    काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    नींबू का रस – 1/2 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बनाएं टेस्टी गार्लिक वेजिटेबल सूप, सेहत को भी होगा फायदा

    जिंजर-गार्लिक सूप बनाने की विधि
    जिंजर-गार्लिक सूप बनाने के लिए सबसे पहले अदरक, गाजर को लें. इन्हें पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें. अब लहसुन लें और उसे छील लें. इसके बाद गाजर और अदरक के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें और लहसुन को अच्छी तरह से कूट लें. अब एक कड़ाही/पैन लें और उसमें घी या बटर को डालकर गर्म करें. जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए अदरक और लहुसुन को डाल दें. इसे लगभग एक मिनट तक फ्राई करें. जब इसका रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें और उसमें कटी हुई गाजर डालकर लगभग 2 मिनट तक अच्छी तरह से पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: Sahjan Ka Paratha Recipe: सर्दियों में बनाएं सेहत से भरपूर सहजन के पत्तों का पराठा, स्वाद भी है लाजवाब़
    अब इसमें पानी डाल दें और गैस की फ्लेम मीडियम कर लगभग 5 मिनट तक उबालें. जब सूप में उबाल आ जाए तो उसमें स्वादानुसार नमक डाल दें. अब कॉर्न फ्लोर को लें और उसमें पानी मिक्स कर सूप में डाल दें. ये ध्यान रहे कि कॉर्न फ्लोर को सूप में अच्छी तरह से उबाल आने के बाद ही डालना है. अब इस मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक अच्छी तरह से पकने दें.
    10 मिनट बाद जब सूप गाढ़ा हो जाए तो उसमें काली मिर्च पाउडर को डाल दें और गैस को बंद कर दें. इसके बाद उसमें नींबू रस को मिला दें. इस तरह आपका जिंजर गार्लिक सूप बनकर तैयार हो चुका है. अब इसे कटा हुआ हरा धनिया डालकर गर्मागर्म सर्व किया जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर