लाइव टीवी

सर्दियों में अदरक वाली चाय कर रही है बड़ा नुकसान, हो जाएं सावधान!

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 12:57 PM IST
सर्दियों में अदरक वाली चाय कर रही है बड़ा नुकसान, हो जाएं सावधान!
सर्दियों में अदरक की चाय का बहुत अधिक सेवन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं तो इसके फायदे ही नहीं आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जानना चाहिए. किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
अदरक की चाय लोगों को बहुत पसंद होती है. सर्दियों में हर कोई अदरक की चाय की फरमाइश करता है. चाहे आप घर पर हो या फिर बाहर अदरक की चाय लोगों को हमेशा ही पसंद आती है. इसकी मुख्य वजह है इसका बेहतरीन स्वाद. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में अदरक की चाय का बहुत अधिक सेवन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आप गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः नए साल पर खाना शुरू कर दें मशरूम, बढ़ती उम्र नहीं आएगी नजर

पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी
हालांकि चाय चाहे अदरक की हो या फिर इलाइची वाली स्वास्थ्य के लिए सभी हानिकारक होती हैं लेकिन अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं तो इसके फायदे ही नहीं आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जानना चाहिए. किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है. इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर कर सकता है. अगर आपको चाय में ज्यादा अदरक डालने की आदत है तो सावधान हो जाएं.

पेट में जलन की समस्या 
ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है. इसके अलावा पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या पैदा हो सकती है. ज्यादा अदरक खाने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. आपको बता दें कि अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है.

अदरक में खून को पतला कर देने का गुणजिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको उचित मात्रा में अदरक लेने से फायदा होता है. जिनका ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उन्होंने अगर अदरक जरा भी ज्यादा मात्रा में लिया, तो नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है. ऐसे में लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है.

शुगर लेवल अचानक कम हो सकता है
अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है. इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लेवल अकसर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल अचानक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है. अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में 1/4 चम्मच अदरक काफी होता है.

इसे भी पढ़ेंः महिलाएं इन टिप्स की मदद से तेजी से घटाएं वजन, करना पड़ेगा ये आसान काम

वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन
वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिला को एक दिन में 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कत है तो आपको दिन में 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कई बार महिलाएं वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन करती हैं. अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से ज्यादा अदरक बिल्कुल न लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 12:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर