पुराने और बेकार सामान से बनाएं ये चीजें, घर को दें खूबसूरत लुक

पुराने सामान का ऐसे करें उपयोग. Image Credit:Charlotte-May/Pexels

कुछ टिप्‍स (Tips) की मदद से आप अपने घर में पड़े पुराने और बेकार सामान से उपयोगी चीजें (Useful Things) बना सकते हैं. इससे आपके घर को भी खूबसूरत लुक मिलेगा.

  • Share this:
    घर सजाने का मन हो, लेकिन बजट साथ नहीं दे रहा हो, तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. हम आपको घर सजाने के बेहतरीन टिप्स (Tips) देंगे. इनकी मदद से आप अपने घर में पड़े पुराने और बेकार सामान से उपयोगी चीजें (Useful Things) बना सकते हैं. जैसे- पुराने शूज़, टायर, हैंड बैग और बक्से (Box) जैसे कई और सामान जो तकरीबन हर किसी के घर में बेकार पड़े मिल जाते हैं. आइये जानते हैं कि पुराने पड़े बेकार सामानों से अपने घर को खूबसूरत लुक किस तरह दिया जा सकता है.

    पुराने हैंड बैग या पर्स से सजाएं घर
    हैंड बैग तो तकरीबन हर महिला इस्तेमाल करती है और पुराना होने पर फेंक देती है. अब इसी पुराने हैंड बैग से घर को सजाएं. इन बैग्स की पॉकेट में आर्टिफिशियल फ्लावर्स की अलग-अलग रंगों की स्टिक डालें. इसको आप हैंगिंग गुलदस्ते की तरह टांग सकती हैं. इसके साथ ही आप बैग में मिट्टी डालकर प्लांट भी लगा सकती हैं, जो अलग और सुंदर लुक देगा.

    ये भी पढ़ें - लाइफ में खुश रहने को रूटीन में लाएं ये बदलाव, खुशियां होंगी कदमों में

    पुराने टायर को बना सकते हैं टेबल
    गाड़ियों के टायर तो अक्सर ही बदले जाते हैं. इन टायरों को फेकें नहीं. टायर को मन चाहे रंग से पेंट करें. इस टायर पर चौकोर या गोल कट के शेप का ग्लास रख दें. इसको खूबसूरत टेबल की तरह इस्तेमाल करें. टायर को गार्डन फ्लॉवर पॉट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. टायर को मन चाहे रंग में रंगें और सुखा लें, फिर गार्डन में लिटाकर रखें और इसमें मिट्टी भर दें. इसके बाद इसमें फूलों के सुन्दर प्लांट लगाएं.

    पुराने शूज़ से बनाएं पेन स्टैंड 
    पुराने शूज़ को धोकर सुखा लें. इनको चटक रंग में कलर करें. इस पर आर्ट क्राफ्ट बना कर पेन स्टैंड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही आर्टिफिशियल या रियल फ्लॉवर लगाकर फ्लावर पॉट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. ये घर को अलग और खूबसूरत लुक देंगे.

    ये भी पढ़ें - ठंड के मौसम में बुजुर्गों को है ज्‍यादा देखभाल की जरूरत, रखें ध्‍यान

    पुराने बक्से का ऐसे करें इस्तेमाल
    बहुत सरे घरों में आज भी पुराने ज़माने के लोहे और तीन से बने बक्से मिल जायेंगे. इनको अगर फेंकने की सोच रहे हैं तो न सोचे. इनको सुन्दर रंग से पेंट करके घर के कार्नर में रखें. इन पर फ्लॉवर पॉट या कोई अन्य डेकोरेशन पीस रख सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.