RakshaBandhan 2020: कोरोना महामारी में इस रक्षाबंधन अपनी बहन को दें ये 5 यूनीक हेल्थ गिफ्ट

RakshaBandhan 2020: कोरोना महामारी में इस रक्षाबंधन अपनी बहन को दें ये 5 यूनीक हेल्थ गिफ्ट
बहुत पुरानी परंपरा है कि बहन को रक्षा सूत्र बांधने के बाध भाई उपहार देते हैं.

इस रक्षाबंधन (RakshaBandhan) में कोरोना (Corona) और दूसरी तरह की बीमारियों से बचने के लिए भाईयों को हेल्थ (Health)से जुड़ी चीजें बहनों को गिफ्ट (Gift) करनी चाहिए. इस बार कौन सी खास चीजें भाई-बहनों को गिफ्ट कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 3, 2020, 9:11 AM IST
  • Share this:
Rakshabandhan 2020: भाई-बहनों का खास त्योहार रक्षाबंधन आज है. भाई-बहन इस त्योहार का साल भर इंतजार करते हैं. आज बहनें आपने भाई की कलाई पर रक्षासूंत्र बांधती और भाई उनकी रक्षा करने का संकल्प लेते हैं. यह बहुत पुरानी परंपरा है कि बहन को रक्षा सूत्र बांधने के बाद भाई उपहार देते हैं, जिसके कि त्योहार यादगार बना रहे.

इस बार देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है, जिससे बचना हम सबकी पहली प्राथमिकता है. ऐसे में अगर आप बहन को उसकी सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए गिफ्ट दें तो यह बहुत अच्छी बात होगी. अगर आप भी ऐसे करने जा रहे हैं तो हम आपको पांच ऐसे गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बहन को दें कर सकते हैं...

फिटनेस बैंड
ऑनली हेल्थ की खबर के अनुसार अगर आप कम बजट में गिफ्ट देना चाहते हैं तो फिटनेस बैंड एक बेहतरीन गिफ्ट आइटम हो सकता है, जो आपकी बहन को पसंद आएगा. फिटनेस बैंड हेल्थ कॉन्शियस व्यक्ति को एक्टिव रखने में मदद करता है. फिटनेस बैंड्स में दिनभर चले गए कदमों की गिनती, कैलोरी बर्न, हार्ट रेट, वर्कआउट मोड आदि फंक्शन्स होते हैं. जिनकी मदद से व्यक्ति अपनी सेहत के बारे में पता लगा सकता है.
Happy Friendship Day: दोस्त से कभी न कहें ये बातें, इससे आपकी दोस्ती हो सकती है खराब



योगा मैट
कोरोना वायरस महामारी शरीर में आपके फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. ऐसे में फैफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योग सबसे आसान उपाय है. योग करने से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्ट्रेस भी दूर होता है. ऐसे में आप चाहें तो अपनी बहन को योगा मैट भी गिफ्ट कर सकते हैं. योगा मैट पर योग के अलावा भी कई इनडोर एक्सरसाइज की जा सकती हैं.

साइकिल
अगर आपकी बहन टीनएजर है तो उसके लिए साइकिल बेहतर गिफ्ट हो सकता है. क्योंकि साइकिल चलाने से पूरी बॉडी मे ब्लड सर्कुलशन बढ़ता है और पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है. टीनएज में अगर आप अपनी बहन को साइकिल गिफ्ट करते हैं, तो इससे उसके शरीर का विकास अच्छा होता है और लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

Happy Rakshabandhan 2020: रक्षाबंधन पूजा की थाली ऐसे सजाएं, राखी बांधते समय पढ़ें मंत्र

ट्रेडमिल
ट्रेडमिल्स थोड़े मंहगे होते हैं लेकिन ये कोरोना महामारी के दौरान खास गिफ्ट साबित हो सकते हैं. कोरोना महामारी के कारण लोगों का घर से निकला मुश्किल है. ऐसे में ट्रेडमिल में घर के अंदर ही एक्सरसाइज की जा सकती है. आजकल बाजार में 2 तरह के ट्रेडमिल्स उपलब्ध हैं. - बिजली से चलने वाले और बिना बिजली से चलने वाले. इनकी शुरूआती कीमत 10 हजार के आसपास से शुरू होती है, लेकिन ये ट्रेडमिल्स आपके पूरे परिवार के डेली वर्कआउट के लिए फायदेमंद हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस
इस रक्षा बंधन में आप बिल्कुल हटकर अपनी बहन को हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट कर सकते हैं. इन दिनों कोरोना महामारी चल रही है. इसके अलावा भी अस्पताल जाने पर एक बार में लाखों रुपये का बिल बन जाता है. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस देना काफी अच्छा होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज