चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने के लिए घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें.

Tips For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन (Glowing skin) पाने के लिए हम यहाँ आपको ऐसे घरेलू फेस पैक्स (Face packs) के बारे में बता रहे हैं, जिनको इस्तेमाल (Use) करके, आपके चेहरे की चमक भी बढ़ेगी.

  • Share this:
    शरीर के जिस हिस्से की देखभाल लोग सबसे ज्यादा करते हैं वो चेहरा (Face) ही है. इसकी स्किन को चमकदार (Glowing) और सुंदर बनाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty product) इस्तेमाल करते हैं, जिनके काफी साइड इफेक्ट्स (Side effects) भी होते हैं और रिजल्ट भी अच्छे नहीं आते. यहां हम कुछ ऐसे फेस पैक्स (Face packs) के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके फेस की स्किन को चमकदार और सुन्दर बनाएंगे. वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के. आइए जानते हैं इन घरेलू फेस पैक्स के बारे में.

    पपीते का फेस पैक

    पपीता जितना फायदेमंद सेहत के लिए है, उतना असरदार चेहरे के लिए भी है. पके हुए पपीते का एक टुकड़ा लें और इसको मैश कर लें. फिर इसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिला कर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को फेस पर पैक की तरह से लगाएं. सूख जाने पर चेहरे को धो लें. चेहरा चमक जायेगा.

    बेसन और दही का फेस पैक

    चेहरे की स्किन को चमकदार बनाने के लिए, दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनायें. इसको चेहरे पर पैक की तरह लगाएं फिर धीरे-धीरे फेस की मसाज करें. इसके बाद इसको दस मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें.  फिर गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

    टमाटर का फेस पैक

    टमाटर का जूस पीना सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, चेहरे की चमक को बढ़ाने में भी मदद करता है. अपने चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को हटाने और स्किन को चमकाने के लिए एक टमाटर का जूस निकालें. इस जूस को अपने चेहरे पर पैक की तरह से लगाएं. जब हल्का सा सूखने लगे तब दो मिनट तक चेहरे की मसाज करें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें.

    दही का फेस पैक

    दही का पैक भी आपके फेस पर जमी गंदगी को हटाने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कारगर है. इसके लिए आप दो चम्मच दही लें और अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह एप्लाई करें. दो मिनट तक इसको लगा रहने दें. फिर चेहरे की मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

    मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

    मुल्तानी मिट्टी को रात में पानी में भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर लगाएं.  सूख जाने तक चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद चेहरा पानी से धो लें. चेहरे को टॉवल से साफ़ करके मॉश्चराइज़र लगा ले.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.