डाइवोर्स के बाद डेटिंग पर जाना लग रहा है मुश्किल, इन टिप्‍स की मदद से मुलाकात बनाएं यादगार

अपने नए रिश्‍ते के लिए समय लें और प्रतीक्षा करें. पहली मुलाकात के बाद ही निर्णय न लें.
अपने नए रिश्‍ते के लिए समय लें और प्रतीक्षा करें. पहली मुलाकात के बाद ही निर्णय न लें.

डाइवोर्स (Divorce) के बाद इस अनुभव (Experience) से उबरने में लंबा समय लग सकता ऐसे में इसके बाद किसी के साथ डेटिंग (Dating) पर जाना आसान नहीं होता. मगर कुछ बदलाव इस स्थिति को बेहतर बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 2:19 PM IST
  • Share this:
किसी से संबंध टूटना यानी तलाक (Divorce) होना मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर डालता है. इससे उबरने में लंबा समय लगता है. ऐसे में इस घटना के बाद किसी के साथ डेटिंग (Dating) पर जाना आसान नहीं होता. ऐसा इसलिए भी क्‍योंकि आप रिश्‍तों में रह कर कड़वे (Experience) से गुजरे हैं. इस स्थिति में एक नए रिश्‍ते के लिए तैयार होने में समय लग सकता है. मगर इसके लिए आपको अपने अंदर कुछ बदलाव करने होंगे. आपको किसी से फिर से प्यार करने और विश्वास करने के लिए अपना दिल खोलने की जरूरत है. हालांकि आपका पिछला अनुभव नए रिश्‍ते की शुरुआत में बाधा बन सकता है, लेकिन आपको शांति और धैर्य के साथ इन हालात से निकलने की जरूरत है. इसके लिए बस अपने मन की सुनें और जो हो रहा है, उसे हल्के में लें. हो सकता है इसमें कुछ समय लगे, लेकिन आखिरकार आप अपने नए रिश्‍ते के साथ आगे बढ़ेंगे. आप भी डेटिंग के लिए टिप्स (Dating Tips) को फॉलो करके पहली मुलाकात यादगार बना सकते हैं-

आप जिसके साथ डेट पर जा रहे हैं उससे पूछने के लिए कुछ सवाल आपके मन में जरूर होंगे. ये जरूरी भी हैं, क्‍योंकि इससे उस व्‍यक्ति को ठीक से जानने और बातचीत जारी रखने में मदद मिलेगी. रिश्‍तों को बनाने का फिर एक मौका आपके सामने है, ऐसे में यह स्थिति आपको थोड़ा परेशान भी कर सकती है. इसलिए समझदारी से काम लें.

ये भी पढ़ें - Long Distance Relationship: दूर रह कर भी रिश्‍तों में रहेगी मिठास, फॉलो करें ये टिप्‍स



जिंदगी किसी के लिए नहीं रुकती, यह हमेशा आगे बढ़ती रहती है. आप भी पिछला कड़वा अनुभव भूल कर आगे बढ़ने की कोशिश करें. नया रिश्‍ता आपको रोमांचक लग सकता है, लेकिन यह उत्साह आपको भ्रमित भी कर सकता है और तनाव में भी डाल सकता है. इसलिए इसके बारे में फिलहाल ज्‍यादा न सोचें.
ये भी पढ़ें - Gaslighting: गैसलाइटिंग क्या होता है, कैसे पड़ता है इसका रिलेशनशिप पर असर

आप जिसके साथ डेट पर गए हैं, उसके बारे में पहली मुलाकात के ठीक बाद ही अपना निर्णय न लें. अपने नए रिश्‍ते के लिए समय लें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप सही व्यक्ति से नहीं मिलते, क्योंकि आप जीवन में एक गलत रिश्‍ते से गुजर चुके हैं और आप उस गलती को दोहराना नहीं चाहेंगे.

आपके लिए हालात बेहतर तभी होंगे जब आप उनका मजबूती के साथ सामना करेंगे. ऐसे में आपको इस सवाल का सामना करना पड़ सकता है कि आपका पिछले संबंध क्यों नहीं चला. इसके लिए आपको ज्‍यादा कहने की जरूरत नहीं है. बस इतना कह सकते हैं कि हम दोनों के विचार नहीं मिले.

इस बात का ध्‍यान रखें कि आप डेट पर जाने को बहुत गंभीरता से न लें. क्‍योंकि इससे आप बहुत कुछ सोचने लगेंगे और ऐसे में आपका उत्साह कम हो जाएगा. बल्कि, इसे अपने जीवन का एक मजेदार अनुभव मानें और इस इस तरह लें कि आप लंबे समय बाद किसी नए व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - कुछ संकेतों से समझें प्‍यार हो रहा है कम, इमोशंस से मजबूत होगा रिश्‍ता

कई बार बोलने से ज्‍यादा सुनना बेहतर रहता है. इसलिए जब आप डेट पर जाएं तो एक अच्छे श्रोता बनें. आपके सामने बैठा व्यक्ति जो कह रहा है, उसे ध्यान से सुनें. अगर आप घबराहट महसूस कर रहे हैं, तो अपनी आंखों से यह जताएं कि आप उसकी बात गंभीरता से सुन रहे हैं. बीच बीच में बात सुन कर हामी में सिर हिलाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज