लाइव टीवी

वजन घटाने के लिए बेस्ट है गोलो डायट, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 4:16 PM IST
वजन घटाने के लिए बेस्ट है गोलो डायट, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे
गोलो डायट शरीर का वजन करने के साथ-साथ कैलोरी को भी बैलेंस करता है.

डायटिंग का नाम दिमाग में आता है तो कुछ खास नाम ही जहन में आते हैं. जैसे की वेगन डायट, कीटो डायट. पर क्या आपने कभी गोलो डायट के बारे में सुना है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 4:16 PM IST
  • Share this:
स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखने के लिए लोग अक्सर डायटिंग करते हैं. वहीं कुछ बॉडी को स्लिम, अटरैक्टिव लुक के लिए डायटिंग करते हैं. जब डायटिंग का नाम दिमाग में आता है तो कुछ खास नाम ही जहन में आते हैं. जैसे की वेगन डायट, कीटो डायट. पर क्या आपने कभी गोलो डायट के बारे में सुना है?

नाम थोड़ा सा अलग है, लेकिन ये सेहत और दिमाग दोनों के लिए बहुत अच्छा है और इन दिनों काफी ट्रेंडिंग भी है. गोलो एक ऐसी डायट है, जिसमें कैलोरी को कम करके खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करके मेटाबॉलिज्म को ठीक किया जाता है. इस डायट प्लान को फॉलो करके वजन को कम करने के साथ-साथ मोटापे को भी कंट्रोल करने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ें : बॉडी के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स, कैंसर जैसी बीमारी भी रहती है दूर

क्या है गोलो डायट

गोलो डायट कई तरह के फूट्स, वेजिटेबल, मीट, अंडे और खाद्य पदार्थों का मिक्स है. गोलो डायट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्ब्स, फैट का कॉम्बो लिया जाता है. इससे शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. ऐसे में शरीर में स्टोरी एनर्जी का सही तरीके से इस्तेमाल होता है और फैट बॉडी में जमा नहीं होता है.

 

गोलो डायट में किसी तरह का प्रोसेस्ड फूड नहीं खाना चाहिए.
गोलो डायट में किसी तरह का प्रोसेस्ड फूड नहीं खाना चाहिए.
क्या खाएं, क्या नहीं...
हेल्थलाइन पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार गोलो डायट में रोजाना के खाने में प्रोटीन, कार्ब्स, स्वस्थ वसा और सब्जियां आदि को इसमें शामिल किया जाता है. वहीं, पैकेट फूड, चीनी, अन्य तरह का मीठा, प्रोसेस्ड फूड खाने की मनाही होती है.

गोलो डायट में कई तरह के फ्रूट्स, मिक्स वेजिटेबल को रोजाना के खाने में शामिल किया जाता है.
गोलो डायट में कई तरह के फ्रूट्स, मिक्स वेजिटेबल को रोजाना के खाने में शामिल किया जाता है.


कैसा हो रोजाना का डायट प्लान

- नाश्ताः गोलो डायट में नाश्ते में ऑमलेट, उबले हुए अंडे, ब्रोकली, उबले हुए पालक (प्रोटीन के दो सर्विंग), टोस्ट (कार्ब), मक्खन, बादाम (एक फैट) ब्लू बैरी, सेब, ओट्स (दूसरा कार्ब) को शामिल कर सकते हैं.

-लंचः ग्रील चिकन, टूना सलाद, पालक, मिक्स वेजिटेबल सलाद, फ्रूट सलाद को शामिल कर सकते हैं.

-डिनरः ब्रोकली, अखरोट, चिकन ब्रेस्ट, शकरकंदी, गाजर को शामिल किया जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 4:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर