लाइव टीवी

भारत में महिला सुरक्षा को लेकर गूगल मैप की नहीं पहल, जल्द जुड़ेगा ये फीचर


Updated: December 12, 2019, 7:31 AM IST
भारत में महिला सुरक्षा को लेकर गूगल मैप की नहीं पहल, जल्द जुड़ेगा ये फीचर
Google maps lighting

हैदराबाद की घटना से 2012 में दिल्ली का निर्भया कांड (Delhi Nirbhaya case) एक बार फिर सब के जहन में ताजा हो गया. यहां भी दोषियों ने निर्भया का गैंगरेप करके उसे एक अंधेरी सड़क पर उसे मरने के लिए छोड़ दिया था.

  • Last Updated: December 12, 2019, 7:31 AM IST
  • Share this:
नईदिल्ली. हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर प्रियंका रेड्डी के साथ गैंगरेप (Hyderabad doctor gangrape) की घटना रात के अंधेरे में हुई. उसके बाद वहीं पर आरोपियों नेपीड़िता पर पैट्रोल छिड़क कर आग लगा दी. हैदराबाद की घटना से 2012 में दिल्ली का निर्भया कांड (Delhi Nirbhaya case) एक बार फिर सब के जहन में ताजा हो गया. यहां भी दोषियों ने निर्भया का गैंगरेप करके उसे एक अंधेरी सड़क पर उसे मरने के लिए छोड़ दिया था.

भारत में महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा रहा है. इसके लिए सरकारें कोई ठोस कदम नहीं उठा पाईं हैं. दिल्ली में 2013 में पहली बार चुनकर आई अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी के तमाम अंधेरे रास्तों को स्ट्रीट लाइट से रोशन करने का वादा किया था. लेकिन यह वादा कितना पूरा हुआ है दिल्ली में रात को बाहर निकलने वाली महिलाओं को बेहतर पता है.

विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनी गूगल अब अपने गूगल मैप्स में नया फीचर जोड़ने जा रही है. इस फीचर का नाम है 'लाइटिंग'. गूगल मैप पर इस फीचर का उद्देश्य है शहर की उन सड़को को दिखाना जो बकायदा रोशन हों. इसकी मदद से आप अपने लिए घर पहुंचने का सुरक्षित रास्ता चुन सकते हैं.

गूगल मैप में जुड़ने वाले इस फीचर को XDA Developers द्वारा खोजा गया है. इसके जरिए आप गूगल मैप का इस्तेमाल करते समय घर पहुंचने के लिए उस रास्ते को चुन पाएंगे जिनमें स्ट्रीट लाइट की रोशनी भरपूर हो. इस फीचर की मदद से आप खराब या बिना रोशनी वाली सड़कों पर चलने से बच जाएंगे.

'लाइटिंग' फीचर का इस्तेमाल करते हुए आपको गूगल मैप पर पीले रंग से हाइलाइट किए हुए रास्ते का चुनना होगा. अभी तक गूगल ने इस बात की घोषणा नहीं की है कि वो कब से इस फीचर को अपने यूजर्स के लिए खोलेगा. लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जिस तरह से भारत में महिला सुरक्षा एक बड़ा गंभीर मुद्दा बना हुआ है गूगल इसे सबसे पहले यहीं लांच करेगा.

ये भी पढ़ें:

संडे स्पेशल: 5 भारतीय पुरुष जिन्होंने महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ीआखिर आभासी दुनिया के 'पेड बॉयफ्रेंड' इन महिलाओं की पहली पसंद क्यों बने!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 10:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर