लाइव टीवी

Gopala Kidz ने पूरे देश को दिया संदेश-‘SayNoToPlastic’, यहां देखें वीडियो

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 12:07 PM IST
Gopala Kidz ने पूरे देश को दिया संदेश-‘SayNoToPlastic’, यहां देखें वीडियो
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्लास्टिक फ्री अभियान का एक सफल संदेश.

देश को 'सिंगल यूज प्लास्टिक' और पॉल्यूशन से बचाने के लिए तरह-तरह के वीडियो बनाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में गोपाला किड्ज का एक सुंदर संदेश देता यू-ट्यूब वीडियो लॉन्च किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 12:07 PM IST
  • Share this:
इस साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को पॉल्यूशन फ्री करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का संदेश दिया. PM मोदी ने ये अभियान 2 अक्टूबर को  शुरू किया, जिसे लोग आगे बढ़ा रहे हैं. देश के बड़े शहरों में 'सिंगल यूज प्लास्टिक' प्रयोग न करने का असर दिख रहा है. विभिन्न चैनलों के माध्यम से भी ये संदेश जन-जन तक पहुंच रहा है. इसी कड़ी में इस संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए गोपाला किड्स ने एक यू-ट्यूब वीडियो बनाया ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों और बड़ों को 'प्लास्टिक' उपयोग न करने का संदेश दिया जा सके.

पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए इस वीडियो को यू-ट्यूब पर जारी कर दिया गया है. इस वीडियो को भी 2 अक्टूबर को ही लॉन्च किया गया. 3D एनिमेशन वाली इस YouTube सीरीज में गीत-संगीत के जरिए बच्चों को संदेश दिया गया है कि, ' पॉल्यूशन ही पॉल्यूशन, चारो तरफ है पॉल्यूशन. नहीं करेंगे कंपलेंट हम, खुद करेंगे सॉल्यूशन'.

इस वीडियो में क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों को बहुत आसान तरीके से समझाते हुए बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है. प्रदूषण को ख़त्म करने के लिए और पॉलीथीन का उपयोग रोकने के लिए भी Gopala की इस मुहिम को बच्चों ने पसंद किया है.

Gopala Kidz का यह सुंदर कैरक्टर " Gopala" बच्चों से बातचीत करने के साथ ही उनको अपने आसपास साफ सफाई रखने की प्रेरणा दे रहा है. Gopala Kidz ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत की सफाई मुहिम और सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बारे में जागरूक करने के लिए एक गीत भी रचा है - "प्लास्टिक नहीं अपनाएंगे, भारत नया बनाएंगे".

इस गीत पर Gopala एक कहानी के माध्यम से बच्चों को प्रेरणा देगा. यह प्यारी सी कहानी इस लिंक https://youtu.be/e9_BkMecE2s पर देखी जा सकती है. Gopala Kidz का लक्ष्य है कि वह कम से कम दस लाख बच्चों तक सफाई का संदेश पहुंचाएं और उनसे प्लास्टिक इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प भी ले.

You Tube के अपने चैनल में कहानियां, अल्फाबेट, राइम, नर्सरी राइम और नैतिक शिक्षा देने वाली कहानियां व गीत को समाहित किया गया है. Gopala बच्चों को ईमानदारी, अनुशासन और अन्य नैतिक मूल्यों के बारे में कहानियों के ज़रिये बहुत आसान तरीके से बताएगा.

Gopala Kidz के बारे में
Loading...

Gopala Kidz, मनोरंजन के तरीके से बच्चों तक सही सन्देश एवं सीख पहुंचाता है. इसका मुख्य उद्देश्य प्री नर्सरी के बच्चों तक स्वास्थ्य और पर्यावरण के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 11:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...