इसके आगे अन्‍य मीठी डिशेज का जायका भूल जाएंगे. Image Credit/Youtube

Govardhan Puja/Son Halwa Recipe: गोवर्धन पूजा पर भगवान को लगाएं सोन हलवा का भोग

4/5
55 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 45 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़386
  • Share
    Govardhan Puja/Son Halwa Recipe: सोन हलवा एक पारंपरिक ​इंडियन रेसिपी है. इसे कई खास मौकों पर बनाया जाता है. आप गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) पर भी बना कर इससे भगवान का भोग लगा सकते हैं. यह मैदा, दूध और मेवा को मिला कर तैयार किया जाता है. इसे बनाने में समय कुछ ज्‍यादा लग सकता है, मगर यह खाने में बहुत टेस्‍टी होता है. सोन हलवा (Son Halwa Recipe) सभी को पसंद आता है फिर चाहे वे घर के बुजुर्ग हों या बच्चे. इसके स्‍वाद के आगे आप अन्‍य मीठी डिशेज का जायका भूल जाएंगे. आइए जानते हैं सोन हलवा बनाने की विधि.

    सोन हलवा बनाने के लिए सामग्री
    मैदा- 1/2 किलो
    चीनी- 1/2 किलो
    बादाम- 1/4 किलो
    घी- 1/2 किलो
    दूध- 1 कप
    पिस्ता- 100 ग्राम
    किशमिश- 5-6
    काजू- 5-7
    हरी इलाइची- 50 ग्राम

    सोन हलवा बनाने की वि​धि
    सबसे पहले करीब एक लीटर पानी को गरम कर लें. फिर इसमें चीनी डालें और इसे कुछ देर पकने दें. अब इसमें एक कप दूध डाल दें. इसे एक बार फिर 5 मिनट के लिए उबाल लें. अब आप इसे कोई कपड़ा लेकर उसमें इसे छान लें. अब आप बचे हुए पानी और चाश्‍नी को मिला लीजिए. अब आप मैदा को थोड़े पानी में घोल लें और इसे हल्‍की आंच पर पकाते रहें. अब मैदा गाढ़ी होने लगेगी. फिर आप इसमें एक बड़ा चम्मच घी डाल दें. आप इसको चलाते समय घी डालते रहेंगे तो यह बर्तन में चिपकेगी नहीं और स्‍वाद भी बढ़ेगा. अब चेक करें कि घी इस मिश्रण से अलग दिखाई दे रहा है. अगर हां, तो समझिए कि यह तैयार हो चुका है. अब आप इसमें बादाम, पिस्ता और हरी इलाइची डाल दें. इसके बाद इस मिश्रण को किसी ट्रे में घी लगा कर उसमें हलवा को चम्मच की मदद से फैला दें. इसे आप बादाम, पिस्ता आदि से सजाएं. इसके ठंडा हो जाने के बाद इसके पीस काट लें और यह पूजा और सर्व करने के लिए तैयार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.