माउथ फ्रेशनर की तरह काम करने वाली हरी इलायची के ये भी हैं फायदे

Cardamom Benefits: यह टेस्ट को बेहतर कर मुंह के कड़वेपन को खत्म करती है.

Cardamom Benefits: हरी इलायची (Cardamom) माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है. रोजाना इलायची खाने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे एसिडिटी (Acidity), गैस, सीने में जलन, कब्ज आदि में भी राहत मिलती है.

  • Share this:
    Cardamom Benefits: भारत में मसालों का इस्तेमाल खाने के साथ चाय और देसी नुस्खों तक में किया जाता रहा है. कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर मसाले कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. हरी इलायची (Cardamom) माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है. इसका इस्‍तेमाल चाय (Tea) और खाने में फ्लेवर देने के लिए भी किया जाता है. कहते हैं कि हाजमा (Digestion) अगर सही रखना हो तो रोज एक छोटी इलायची का सेवन फायदा देता है. यह टेस्ट को बेहतर कर मुंह के कड़वेपन को खत्म करती है.

    इलायची की तासीर गर्म मानी जाती है. इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्मी देने के लिए भी किया जाता है. साथ ही यह मीठे पकवानों में भी इस्‍तेमाल की जाती है. इसके अलावा खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों में भी छोटी इलायची खाने की सलाह दी जाती है.

    -इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं. माना जाता है कि एक निश्चित मात्रा में इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें पोटैशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है.

    ये भी पढ़ें - Year 2020: कोरोनोवायरस महामारी में बदल गया हमारे जीने का तरीका

    -यह माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है. जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है उन्हें भी इलायची खाने की सलाह दी जाती है. इस समस्‍या को यह कम करने में मददगार होती है.

    -छोटी इलायची कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकती है. रोजाना गर्म पानी के साथ इलायची को उबालकर इसका पानी पीने से कब्ज से राहत मिलती है. डाइजेशन बेहतर रहता है. रोजाना यह इलायची खाने से आपका हाजमा दुरुस्‍त बना रहता है. इलायची का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, कब्ज आदि में भी राहत मिलती है.

    ये भी पढ़ें - प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में अनुष्का शर्मा ने किया शीर्षासन

    -इसके अलावा दूध में इलायची के कुछ दाने और बादाम को मिलाकर पीने से याददाश्‍त तेज होती है. जिन लोगों को भूलने की समस्या होती है या सोचने की शक्ति कमजोर हो जाती है, उन्हें इलायची और बादाम वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    Published by:Naaz Khan
    First published: