तीखी हरी मिर्च से बढ़ाएं खाने का जायका, जानें इससे जुड़े 9 आसान हैक्‍स

हरी मिर्च को किचन में कई तरीके से प्रयोग में लाया जा सकता है. Image Credit : Shutterstock

Green Chilli Kitchen Hacks: हरी मिर्च (Green Chilli) स्‍वाद के साथ साथ सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद है. यहां हम आपको इसके उपयोग के कई तरीके (Hacks) बता रहे हैं.

  • Share this:
    Green Chilli Kitchen Hacks: हरी मिर्च (Green Chilli) ना केवल खाने के जायके को बढ़ाती है, यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पूरी होती है और इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि कई बीमारियों को हमसे दूर करने में असरदार हैं. स्‍वाद और सेहत के हिसाब से इतने गुणों से भरपूर मिर्च तीखा होता है और इसका खास फ्लेवर हर किसी को आकर्षित करता है. हालांकि कई लोग है जो तीखा नहीं खा पाते, ऐसे में वे इसके फ्लेवर को एन्‍जॉय करने के लिए तरह तरह के नुस्‍खे आजमाते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इसे किन किन रूपों में प्रयोग किया जा सकता है और इससे जुड़ हैक्‍स (Hacks) क्‍या क्‍या हैं.

    -मिर्च काटने से अगर हाथों पर जलन होती हो तो इसे काटने से पहले थोड़ा सा तेल अपने हाथ में लगा लें. इससे मिर्च के मौजूद कैप्‍सेसिन कॉम्‍पाउंड से राहत मिलेगी और मिर्च से स्किन पर जलन नहीं होगा.

    -अधिक फ्लेवर एन्‍जॉय करना हो तो हरी मिर्च को आप सीधे गैस पर 10-20 सेकंड रखकर रोस्ट कर लें.

    इसे भी पढें : सेहत ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ा सकता है केला, इस तरह करें इस्‍तेमाल
     

    -हरी मिर्च को महीनों तक स्‍टोर करना हो तो सबसे पहले आप मिर्च की डंडी निकालकर उसे धोकर अच्छे से सुखा लें और फिर दरदरा पीसकर इसे किसी ट्रे में क्लिंग फिल्म या नॉर्मल बटर पेपर के ऊपर छोटे-छोटे साइज में रख दें. इसके बाद ऊपर से भी पॉलीथीन या बटरपेपर ढककर कुछ घंटे फ्रीजर में रखें और फिर इसे नॉर्मल एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें.

    -अगर आपकी मिर्च सूख गई है तो आप इसकी डंडी निकाल कर अच्छे से पीस लें और इसे पाउडर के रूप में इस्‍तेमाल करें.

    -सिरके वाली मिर्च बनाने के लिए आप एक पैन में 3-4 काली मिर्च, 1 तेज पत्ता आदि गर्म मसाला  रोस्‍ट करें और इसमें थोड़ा पानी डालकर उबाल लें. अब इस पानी को छानकर हरी मिर्च पर डालें और ऊपर से 1 कप सिरका डालकर एयरटाइट कंटेनर में बंद करके 24 घंटे के लिए छोड़ दें.  इसका फ्लेवर और स्वाद और भी अधिक बढ़ जाएगा.

    -आप हरी मिर्च पर हल्के तेल लगाकर बीच में से चीरा लगाएं और उसे फ्राई कर दें. 2 मिनट बाद इसे नींबू और नमक के साथ मिलाएं और खाएं.

    - अगर परिवार के कुछ सदस्‍यों को मिची तीखी लगती है तो सब्जी में बहुत छोटी-छोटी मिर्च काटकर ना डालें.  ऐसा करने पर आप बाद में इन्‍हें हटा सकते हैं.
    इसे भी पढ़ें : डल हो गई है स्किन तो इस तरह करें आलू का इस्तेमाल, बस करना होगा ये काम

    - जब भी इसे स्‍टोर करें तो मिर्च की स्टेम निकाल कर ही उसे स्टोर करें. ऐसा करने से लंबे समय तक इसे फ्रेश रखा जा सकता है.

    - जब भी हरी मिर्च खरीदें तो ध्यान रखें कि अगर मिर्च में कहीं भी ब्राउन स्पॉट्स दिख रहा हो या उनमें रिंकल्स हो ना लें. ये जल्‍दी खराब हो जाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.