Home /News /lifestyle /

Green Peas Storage Tips: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर

Green Peas Storage Tips: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर

हरी मटर को स्टोर करने के 2 आसान तरीके.

हरी मटर को स्टोर करने के 2 आसान तरीके.

Green Peas Storing Tips: सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर (Green Peas) की सालभर डिमांड बनी रहती है. घरों में भी हमें फूड आइटम्स बनाने के लिए मटर की जरूरत लगती है. कभी मटर पनीर की बात हो या फिर आलू-मटर बनाने की बात हो मटर के बिना काम नहीं चल पाता है. ऐसे में सिर्फ विंटर सीजन में आने वाली मटर को स्टोर करना बेहद जरूरी हो जाता है. आज हम आपको सालभर के लिए मटर स्टोर करने के तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप आसानी से घर में मटर स्टोर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Green Peas Storage Tips: हरी मटर (Green Peas) हम सालभर किसी न किसी सब्जी या फूड आइटम को तैयार करने में इस्तेमाल करते हैं. हरी मटर सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही आती है, ऐसे में विंटर सीजन जाते ही हम मटर के लिए बाजार में मिलने वाले फ्रोजन मटर पर निर्भर रहते हैं. कैमिकल से प्रिजर्व होने वाले ये मटर सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम घर पर ही सालभर के लिए हरी मटर को स्टोर कर रख लें. इन्हें स्टोर करने के बेहद आसान तरीके हैं. आप भी अगर सालभर हरी मटर का यूज करते हैं तो हम आपको इसे स्टोर करने के दो तरीके बताने जा रहे हैं जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं.
हरी मटर को दो तरीकों से स्टोर किया जा सकता है. एक तरीका उन्हें उबालकर स्टोर करने का है और दूसरा तरीका बिना उबाले ही स्टोर करने का है. हम आज दोनों ही तरीकों से घर में हरी मटर को स्टोर करना बता रहे हैं.

हरी मटर को स्टोर करने के तरीके

1. बिना उबाले ऐसे करें स्टोर
हरी मटर को स्टोर करने के लिए पेंसिल मटर को लेना ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि ये खाने में ज्यादा मीठी होती हैं और इसके दाने भी ज्यादा पके नहीं होते हैं. आज जितनी मात्रा में मटर स्टोर करना चाहते हैं पहले उन्हें छील लें और मटर के मोटे दानें अलग कर दें और बारीक-बारीक छोटे दानों को अलग कर लें. हम एकदम छोटे दानों को स्टोर करने में यूज नहीं करेंगे. अब एक टी स्पून सरसों का तेल लें (एक किलो मटर दानों पर लगभग एक टी स्पून सरसों का तेल लगता है). अब छीले हुए मटर के दानों पर सरसों का तेल डाल दें और उन्हें दोनों हाथों से अच्छी तरह से मटर के दानों में मिला दें. इससे फ्रीजर में मटर रखने पर उस पर बर्फ नहीं चिपकेगी. सरसों का तेल ठंड में जल्द नहीं जमता है इसलिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. अब मटर के दानों को पॉलिथिन में भरकर रबर बैंड लगा दें. इन थैलियों को फ्रिज में रखें. जब उपयोग करना हो तो मटर के दानों को पॉलिथिन में से निकालें और फिर रबर बैंड लगा दें.

इसे भी पढ़ें: Tulsi Ka Kadha: Immunity बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी का काढ़ा, इन 2 तरीकों से बनाएं

2. उबालकर ऐसे करें स्टोर
हरी मटर को उबालकर स्टोर करने के लिए सबसे पहले मटर को लें और उन्हें छील लें. मोटे दाने और बारीक दानों को अलग-अलग कर लें. मोटे दानें स्टोर करने के काम आएंगे. ये ध्यान रखें की मटर को स्टोर करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की मटर का ही यूज करें. अब मटर के दानों को पानी से 2 बार धो लें. अब एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रख दें. जब पानी में उबाल आना शुरू हो जाए तो मटर के दानें पानी में डाल दें. दानों को पानी में 2 मिनट तक उबालें, इसके बाद गैस बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: बाजार के Paneer से है परहेज़, तो घर पर ही इस आसान तरीके से बनाएं
अब मटर को छन्नी की मदद से पानी निथार कर निकाल लें. अब एक अन्य बर्तन लें और उसमें बर्फ का पानी या ठंडा पानी लें. आप चाहें तो सादा पानी लेकर उसमें बर्फ के बड़े टुकड़े भी डाल सकते हैं. अब मटर के दानों को ठंडे पानी में डाल दें. जब मटर ठंडी हो जाए तो उन्हें पानी से बाहर निकाल लें और किसी मोटे सूखे कपड़े पर फैलाकर सुखा लें. पानी जब पूरी तरह से सूख जाए तो मटर को पॉलिथिन में रबर बैंड लगाकर पैक कर लें या किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद कर फ्रिजर में रख दें. इस तरह आप मटर को सालभर के लिए स्टोर कर सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर