ग्रीन टी का टेस्‍ट नहीं आ रहा पसंद तो करें ये काम, स्‍वाद के साथ फायदों में भी होगा इजाफा

ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. Image-shutterstock.com

Green Tea Tips: ग्रीन टी (Green Tea) का स्‍वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता. लेकिन इसके फायदों की वजह से लोग इसे पीना चाहते हैं.

  • Share this:
    Green Tea Tips : अगर आप चाय के शौकीन हैं और सुबह-सुबह चाय पीना पसंद करते हैं तो आपको सुबह की पहली चाय के रूप में ग्रीन टी (Green Tea) जरूर पीना चाहिए. लेकिन कई गुणों से भरपूर यह चाय हर किसी को पसंद नहीं आती. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो टेस्टी  (Tasty) न लग पाने की वजह से इसका सेवन नहीं कर पाते तो बता दें कि आप इस चाय को भी हेल्‍दी के साथ साथ टेस्‍टी बना सकते हैं.

    ग्रीन टी के फायदे

    ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और यह माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं. दरअसल इसमें कई ऐसे बायोऐक्टिव कम्पाउंड्स होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. यह टाइप टू डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके नियमित सेवन से स्किन पर एजिंग का असर नहीं होता. इसके अलावा यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है.
    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    ऐसे बनाएं

    आप अगर गर्म पानी में अधिक देर तक टी-बैग को डालकर रखते हैं तो इसका स्वाद बिगड़ सकता है और इसमें कड़वाहट आ सकती है. ऐसे में जब भी इसे बनाना हो तो धीमी आंच पर पानी उबालकर बंद कर लें. इसके बाद कप पर छन्नी रखें और और छन्‍नी में ग्रीन टी आधा चम्‍मच डालें. इसके बाद ऊपर से पानी कप में डाल दें. कप पर छन्नी कुछ देर गर्म पानी में डूबता हुआ छोड़ दें और दो मिनट बाद छन्‍नी उठा लें. आपकी चाय तैयार है.

    ऐसे बढ़ाएं स्‍वाद

    इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और शहद डालें. ऐसा करने से इसके स्वाद में तो इजाफा होगा ही, न्यूट्रिशनल वैल्यू भी बढ़ जाएगा. इसके अलावा आप चाहें तो इसमें अदरक या हल्की काली मिर्च भी उबालकर डाल  सकते हैं. यही नहीं, अगर आपको इलायची पसंद है तो पानी के साथ इलायची भी उबाल सकते हैं. ऐसा करने से स्‍वाद के साथ साथ इसके गुण में भी इजाफा होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.