• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कम उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का प्रयोग, बाल होंगे काले और घने

कम उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का प्रयोग, बाल होंगे काले और घने

आम की पत्तों में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.Image Credit : Pixabay

White Hair Problems : कम उम्र में सफेद बाल सारा लुक (Look) खराब कर देते हैं और अपनी उम्र भी कहीं ज्‍यादा लगने लगती है. ऐसे में आम के पत्तों (Mango Leaves) का प्रयोग कर अपने बालों को आप काला बना सकते हैं.

  • Share this:
    White Hair Problems : आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव आदि के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद (Grey Hair) होने लगते हैं. आमतौर पर उम्र (Age) बढ़ने के साथ शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती है जिसकी वजह से काले बाल सफेद होने लगते हैं. लेकिन कम उम्र में बाल सफेद होने लगें तो इसकी वजह खान पान में पोषक तत्‍वों की कमी, अतिरिक्‍त तनाव और खराब लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) हो सकती है.

    मुश्किल तब होती है जब बालों के सफेद होने की वजह से आपका सारा लुक खराब होने लगता है और आप अपनी उम्र से कहीं ज्‍यादा के लगने लगते हैं. ऐसे में सफेद होते इन बालों को दुबारा से काला करने के लिए लोग कलर और डाई आदि का प्रयोग करते हैं जिसमें मौजूद केमिकल्‍स आपके बालों को कई नुकसान पहुंचा सकते हैं. इतना ही नहीं, इनके प्रयोग से आपके बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं.

    कई लोगों को तो इन प्रोडक्‍ट के प्रयोग की वजह से स्किन संबंधी कई समस्‍याएं भी हो जातीं हैं. ऐसे में आप चाहें तो कुछ नेचुरल (Natural) तरीकों को अपनाकर बालों को दुबारा काला करने का उपाय कर सकते हैं. कई नेचुरल तरीकों में से एक है आम के पत्तों (Mango Leaves) का इस्तेमाल. आइए जानते हैं कि हम बालों को दुबारा काला बनाने के लिए किस तरह से आम के पत्‍तों का प्रयोग कर सकते हैं

    इसे भी पढ़ें : नहीं बढ़ते हैं बाल तो शैंपू में जरूर मिलाएं ये चीजें, बाल होंगे घने और लंबे

    आम के पत्तों में होते हैं कई पोषक तत्‍व

    आम की पत्तों में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम के अलावा हाई फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल नामक एटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. ये सभी बालों को सफेद होने से बचाते हैं और दुबारा बालों को काला करते हैं. यही नहीं, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ कोलेजन भी होता है जो बालों को हेल्‍दी और शाइनी बनाता है.

    इस तरह करें इस्तेमाल

    -आम के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस हेयर पैक बनाकर रख लें. इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें और 20 से 25 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को साफ कर लें. इस पैक को आप सप्‍ताह में एक दिन प्रयोग करें. इसके इस्तेमाल से आपके बाल धीरे धीरे लंबे और काले हो जाएंगे.




    -15 आम के पत्तों के साथ 10 अमरूद की पत्तियों को ले और एक बरतन में रखकर इन्‍हें पानी के साथ उबाल लें. धीरे धीरे पानी का रंग बदल जाएगा. ऐसे में गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें. अब रूई की मदद से अपने बालों की जड़ों पर इस पानी को अच्‍छी तरह से लगाएं. ड्राइनेस दूर करने के लिए आप इसमें विटामिन ई कैप्सूल डाल सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज