घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

मेथी को घर की बगिया या गमले में भी उगा सकते हैं. फोटो साभार/यूट्यूब

मेथी को घर की बगिया या गमले में भी उगा सकते हैं. फोटो साभार/यूट्यूब

सर्दियों (Winter Season) की खास सब्‍जी है मेथी. इसे घर की बगिया (Home Garden) या गमले में भी उगाना बेहद आसान होता है. वहीं यह स्‍वाद में बेहतरीन और सेहत (Health) के मामले में भी बेहद फायदा पहुंचाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 10:02 AM IST
  • Share this:
सर्दियों की शुरुआत (Winter Season) होते ही बाजार में हरी-हरी मेथी (Methi) नजर आने लगती है. इसकी पत्तियां जितनी देखने में आकर्षक लगती हैं, उतनी ही यह खाने में भी स्‍वादिष्‍ट (Tasty) होती है. सर्दियों में चलने वाली मेथी की सब्‍जी जहां खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होती है, वहीं मेथी बहुत गुणकारी भी मानी जाती है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. साथ ही यह पेट संबंधी कई समस्‍याओं को भी दूर करने में मददगार होती है. इसलिए अक्‍सर लोग मेथी को घर में भी उगा लेते हैं. इसे उगाना काफी आसान होता है. इसे घर की बगिया, क्‍यारी या फिर गमले में भी उगा सकते हैं. यह तेजी से बढ़ती है.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में मिलने वाले ये साग, आपकी सेहत का रखेंगे खास ख्‍याल

मेथी को उगाना है आसान

इसे अगर आप गमले में उगाने की सोच रहे हैं, तो गमले की मिट्टी में मेथी के दाने डाल दें. मेथी के हर दाने के बीच में करीब चौथाई इंच गैप छोड़ दें. यानी इन बीजों को कुछ दूरी पर डाल कर इन्‍हें हल्‍की मिट्टी में दबा दें. इसके बाद गमले को हल्‍का सा पानी देकर गमले की मिट्टी को गीला कर दें. गमले को पूरी धूप मिलनी चाहिए, इसका भी ध्‍यान रखें. इसके बाद प्रतिदिन इसे हल्‍का पानी देते रहें. बहुत जल्‍दी ही इसमें पत्तियां फूटने लगेंगी. 20-30 दिन में ही इसकी पत्तियां बड़ी हो जाएंगी. इसके बाद इसे आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मेथी के साथ अच्‍छी बात यह है कि इसे आसानी से किचन गार्डन में उगा सकते हैं. या फिर गमले में भी यह अच्‍छी तरह उगती है.
ये भी पढ़ें - Year 2020: कोरोनोवायरस महामारी में बदल गया हमारे जीने का तरीका

स्‍वास्‍थ्‍य से स्‍वाद तक बेहतर

मेथी से कई तरह के जायकेदार व्‍यंजन बनते हैं. ताजा मेथी की पत्तियों से सब्‍जी बनाई जाती है, वहीं इसे आलू, पनीर, चना आदि सबके साथ बनाया जा सकता है. यह बेहद स्‍वादिष्‍ट लगती है. वहीं इससे पराठे, मटरी आदि भी बनते हैं. इसे कई तरह से इस्‍तेमाल में लाया जा जाता है. वहीं मेथी के दाने मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल किए जाते हैं. वहीं सेहत के नजरिये से भी मेथी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. मेथी के पत्ते पाचन बेहतर बनाए रखते हैं, वहीं यह ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होती है. अलावा यह कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍वों का अच्छा स्रोत है।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज