चेहरे पर लगाएं अमरूद की पत्तियों का फेस पैक, पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अमरूद की पत्तियों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. Image-shutterstock.com

Guava Leaves Face Pack: अमरूद की पत्तियों से तैयार फेस पैक के इस्तेमाल से पिंपल्स (Pimples) और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

  • Share this:
    Guava Leaves Face Pack: गर्मी में होने वाले पसीने के चलते स्किन पर कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं. इस मौसम में स्किन पर सबसे पहले पिंपल्स (Pimples) निकलने लगते हैं. इन पिपंल्स से बचने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं लेकिन कभी-कभी उन सबसे कोई फायदा नहीं मिलता. गर्मियों में पिंपल्स और टैनिंग (Tanning) की समस्या सबसे ज्यादा होती है. अगर आप इन समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं तो अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बात तो सब जानते हैं कि अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद की पत्तियां भी सेहत और स्किन के लिए रामबाण की तरह काम करती हैं.

    अमरूद की पत्तियों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. अमरूद के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल एक्शन होता है. दरअसल इसमें गैलिक एसिड, एस्कोर्बिक एसिड, कारोटेनॉइड्स जैसे एक्टिव इंग्रीडियंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन और जलन को ठीक कर सकते हैं. अमरूद की पत्तियों से तैयार फेस पैक के इस्तेमाल से पिंपल्स और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः स्किन पर लगाएं थोड़ा सा नीरियल तेल और देखें कमाल, झुर्रियां होंगी गायब

    अमरूद की पत्तियों का फेस पैक
    अमरूद की पत्तियों का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को अच्छे से धोकर साफ कर लें. इसके बाद थोड़े से पानी के साथ एक बारीक पेस्ट तैयार कर लें. तैयार पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को फेस वॉश से साफ कर लें. चेहरे को साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी और माइल्ड क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे पर 5 मिनट के लिए स्टीम भी दिया जा सकता है ताकि स्किन के पोर्स खुल जाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. इससे आपके चेहरे को गर्मियों में ठंडक भी मिलेगी और पिंप्लस और टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा. अमरूद की पत्तियां स्किन को इंफेक्शन से भी बचाती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)