लाइव टीवी

कोरोना वायरस और सेक्सः सभी ज़रूरी सवालों के जवाब, जानें यहां

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 11:06 AM IST
कोरोना वायरस और सेक्सः सभी ज़रूरी सवालों के जवाब, जानें यहां
इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कोविड-19 यौन संबंधों के जरिए फैल सकता है.

डॉक्टर जेसिका जस्टमैन ने कहा, 'हमने अभी तक ऐसा कोई पैटर्न नहीं मिला जिसमें यह बात सामने आए कि यह वायरस यौन संबंधों के जरिए फैलता है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2020, 11:06 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण दुनिया के कई देश लॉकडाउन (Lockdown) हैं. लॉकडाउन के कारण लोगों का बिना मतलब घर से बाहर निकलना मना है. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल आ रहे हैं. खासकर ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान यौन संबंध नहीं बनाने चाहिए. अगर, आपको भी ऐसा ही लगता है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं विशेषज्ञों की राय. हालांकि अगर आपमें से किसी एक में कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो खुद ब खुद एक दूसरे से दूसरी बना लेनी चाहिए और अपने ही घर में आइसोलेशन में चले जाना चाहिए. साथ ही उचित तो यह होगा कि आप डॉक्टरों से परामर्श लें.

क्या यौन संबंधों के जरिए COVID-19 फैल सकता है?

द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इस सवाल का जवाब देते हुए डॉक्टर जेसिका जस्टमैन ने कहा, 'हमने अभी तक ऐसा कोई पैटर्न नहीं मिला जिसमें यह बात सामने आए कि यह वायरस यौन संबंधों के जरिए फैलता है.'



डॉ कार्लोस रॉड्रिग्ज-डिआज ने कहा, 'इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कोविड-19 यौन संबंधों के जरिए फैल सकता है. हालांकि संभोग के दौरान Kiss होना बहुत ही आम बात है. ऐसे में वायरस लार के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है.' इस हालात में अगर, संबंध बनाते हैं तो पार्टनर से Kiss करने से बचें.



तो क्या सेक्स करना ठीक है?

जस्टमैन: अगर, आपके पार्टनर को कोविड-19 या इसके लक्ष्ण हैं तो उससे जितना हो सके दूरी बनाकर ही रखें.

डॉ. जूलिया मार्कस: हालांकि जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं तो बात बिल्कुल अलग है. ऐसे लोग यौन संबंध बना सकते हैं. यदि आप एक नियमित यौन साथी के साथ रहते हैं और आपके पास कोई लक्षण नहीं है, या संभावित जोखिम नहीं है. सेक्स वास्तव में जुड़े रहने और इस संभावित तनावपूर्ण समय के दौरान चिंता को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

नए पार्टनर के साथ बनाए जा सकते हैं संबंध

मार्क्रस: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों को ज्यादातर घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है. ये वक्त केवल उन्हीं लोगों से संपर्क बनाने का है जिनसे बहुत ज्यादा जरूरी काम है. जैसेः किराना स्टोर जाते वक्त. हालांकि इस दौरान भी लोगों से 6 फीट दूरी बनाकर ही बातचीत करनी चाहिए. इस अवस्था में नए पार्टनर के साथ सेक्स एक चेलेंज हो सकता है.

रॉड्रिग्ज-डिआज: इस हालात में नए पार्टनर के साथ संबंध बनाने के बारे में सोचना मुश्किल है. ऐसे में अपनी फीलिंग्स को बताने के लिए सेक्सटिंग, वीडियो-कॉल, इरोटिका और हस्तमैथुन का ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं.

सेक्स टॉय को कैसे क्लीन किया जा सकता है?

रॉड्रिग्ज-डीज़: इस स्थिति में सेक्स टॉय को क्लीन करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें.

 
इसे भी पढ़ें :



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading