लाइव टीवी

Guinness World Records 2020: भारत के 80 कारनामे दर्ज, लंबे बालों से लेकर कागज के कप तक

भाषा
Updated: November 1, 2019, 1:28 PM IST
Guinness World Records 2020: भारत के 80 कारनामे दर्ज, लंबे बालों से लेकर कागज के कप तक
इस रिकॉर्ड बुक में भारत की 16 साल की निलांशी पटेल का नाम शामिल है जिसके बालों की लंबाई पांच फुट सात इंच है (ये तस्वीर यूट्यूब से ली गई है)

गिनीज विश्व रिकार्ड 2020 पुस्तक में हजारों नए रिकॉर्ड शामिल हैं जिससे सभी आयु वर्ग के पाठकों का ज्ञानवर्द्धन एवं मनोरंजन होगा.

  • Share this:
गिनीज विश्व रिकॉर्ड के नए संस्करण में भारत के कुल 80 कारनामें मौजूद हैं जिनमें एक किशोरी के सबसे लंबे बाल, सबसे बौनी जीवित महिला और कागज के कप का सबसे बड़ा कलेक्शन शामिल है. इसके प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है. गिनीज विश्व रिकार्ड 2020 पुस्तक में हजारों नए रिकॉर्ड शामिल हैं जिससे सभी आयु वर्ग के पाठकों का ज्ञानवर्द्धन एवं मनोरंजन होगा.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान

नागपुर की ज्योति अमागे की हाइट 24.7 ईंच है

इस रिकॉर्ड बुक में भारत की 16 साल की निलांशी पटेल का नाम शामिल है जिसके बालों की लंबाई पांच फुट सात इंच है. दूसरी ओर नागपुर की ज्योति अमागे की हाइट 24.7 ईंच है और उनके नाम सबसे छोटी (बौनी) महिला होने का रिकार्ड दर्ज है. पुणे शहर के श्रीधर चिल्लल के बाएं हाथ में सबसे अधिक लंबा नाखून है जिसकी लंबाई 909.6 (358.1 ईंच) सेंटीमीटर है.

विश्व का सबसे प्रदूषित शहर कानपुर

वहीं तमिलनाडु के वी शंकरनारायणन ने इस पुस्तक में अपना नाम कागज के कप के सबसे बड़े संग्रह के लिए दर्ज कराया है और उनके पास कुल 736 कप हैं. बुक में कुछ उपलब्धियां ऐसी भी हैं, जो निश्चित रूप से गर्व करने लायक नहीं हैं. इनमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में कानपुर शहर का नाम दर्ज है जहां साल 2016 में पीएम 2.5 का औसत प्रति एम3, 173 माइक्रोग्राम था जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से 17 गुना से भी अधिक है. पुस्तक गुरुवार को बाजार में आई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 12:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...