लाइव टीवी

World Record: ये है दुनिया की सबसे लंबे बालों वाली लड़की, लंबाई सुन मुंह रह जाएगा खुला

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 11:38 AM IST
World Record: ये है दुनिया की सबसे लंबे बालों वाली लड़की, लंबाई सुन मुंह रह जाएगा खुला
नीलांशी के बालों की लंबाई 6 फीट यानी 190 सेंटीमीटर है. (फोटो साभार: ANI)

गुजरात अरवल्ली जिले के मोडासा की नीलांशी ने सबसे लंबे बाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. नीलांशी के बाल 6 फीट यानी 190 सेंटीमीटर जितने लम्बे हैं जो कि अब एक विश्व रिकॉर्ड है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 11:38 AM IST
  • Share this:
Guinness World Records : दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह चाहते हैं कि वह जिंदगी में कुछ ऐसा करें जिससे उनका नाम अच्छे काम के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हो जाए. इस सपने को पूरा करने के लिए कई साल की मेहनत और तपस्या लगती है, लेकिन गुजरात की नीलांशी पटेल ने महज 17 साल की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर दुनिया को चौंका दिया है. नीलांशी ने मात्र 17 साल की उम्र में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

12वीं कक्षा की स्टूडेंट हैं नीलांशी
गुजरात अरवल्ली जिले के मोडासा की नीलांशी ने सबसे लंबे बाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. बृजेश पटेल की बेटी नीलांशी पटेल 12 वीं कक्षा में पढ़ाई करती है. जिसने 3 साल की उम्र से अपने बालों को न कटवा कर रिकॉर्ड ब्रेक लम्बे बाल रखने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. नीलांशी के बाल 6 फीट यानी 190 सेंटीमीटर जितने लम्बे हैं जो कि अब एक विश्व रिकॉर्ड है.

 

नीलांशी ने 2018 में 170.5 सेंटीमीटर के बाल रखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था.
नीलांशी ने 2018 में 170.5 सेंटीमीटर के बाल रखकर गिनीज बुक ऑफ
वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था.


तोड़ा खुद का ही रिकॉर्डखास बात ये है कि नीलांशी ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले नीलांशी ने 2018 में 170.5 सेंटीमीटर के बाल रखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था.

नीलांशी कैमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत कम करती हैं.
नीलांशी कैमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत कम करती हैं.


क्या है नीलांशी के लंबे बालों का राज?
विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद नीलांशी ने बताया कि इसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. वह रोजाना बालों की अच्छे से सफाई करती हैं. वहीं, नीलांशी की मां ने बताया कि बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए वह ज्यादा कॉस्मैटिक प्रोड्कट्स का इस्तेमाल नहीं करती हैं. बालों को किसी कैमिकल प्रोडक्ट्स से किसी तरह का नुकसान न हो इसके लिए वह सप्ताह में केबल एक बार ही बालों को शेम्पू से धोती हैं और उसके बाद अच्छे से तेल मालिश करती हैं.

सेलिब्रिटी वाली फीलिंग
दोबारा विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद नीलांशी कहती हैं वह काफी खुश हैं. उनके बालों की वजह से वो खुद को एक सेलिब्रिटी जैसा महसूस करने लगी है, क्योंकि वह जब भी कहीं बाहर जाती हैं तो लोग उनसे मिलने की कोशिश करते हैं. तो कुछ लोग उनके साथ सेल्फी खिंचवाने के लिए बेकरार रहते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 11:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर