Gyno Problems: वे बातें जो आपको देंगी कई पर्सनल दिक्कतों से मुक्ति, जानें गायनाकॉलिजिस्ट डॉक्टर कनिका तिवारी से

Gyno Problems: वे बातें जो आपको देंगी कई पर्सनल दिक्कतों से मुक्ति, जानें गायनाकॉलिजिस्ट डॉक्टर कनिका तिवारी से
डॉक्टर कनिका तिवारी, ऑब्स्ट्रीयिशयन और गायनाकॉलिस्ट

यदि आपको वजाइनल इचिंग (Vaginal Ecthing) यानी प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन की सी दिक्कत है तो सबसे पहले तो ये देखें कि अपने अंडरगारमेंट (Undergarment) आप कहां सुखाती हैं.

  • Share this:
देश की आधी आबादी यानी स्त्री (Women) पूरी जिन्दगी तमाम जिम्मेदारियों को निभाने और जरूरतों की पूर्ति में लगी रहती है. वह सबसे ज्यादा समय अगर देती है तो वह है उसका खुद का स्वास्थ्य (Health). हालांकि जैसे जैसे शिक्षा (Education) का स्तर हासिल किया है, स्त्रियों ने खुद पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है. फिर भी ज्यादातर महिलाएं अपने शरीर के प्राइवेट ऑर्गन (Private Organs) हिप्स, वजाइना, ब्रेस्ट जैसी हिस्सों को लेकर बहुत अधिक सतर्क नहीं रहतीं. आइए आज हम आपको डॉक्टर कनिका तिवारी (Dr. Kanika Tiwari) जो कि ऑब्स्ट्रीयिशयन और गायनाकॉलिस्ट हैं, की ओर से दिए गए वे टिप्स बताते हैं जो आपके वजाइना के बेहतर स्वास्थ्य और साफ सफाई के लिए बेहद जरूरी हैं. अच्छी बात यह है कि आप जरा सा सतर्क रहकर इन्हें आज से ही लागू करना शुरू कर सकती हैं.

यदि आपको वजाइनल इचिंग यानी प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन की सी दिक्कत है तो सबसे पहले तो ये देखें कि अपने अंडरगारमेंट आप कहां सुखाती हैं. देखा गया है कि कई बार धूप नहीं निकलती या जगह की कमी के चलते वे इन्हें फैन के नीचे सुखातीं हैं. धूप में सुखाना चाहिए ताकि जर्म्स खत्म हो सकें. कॉटन की ही पैंटीज पहननी चाहिए. डिजानइर या दूसरे प्रकार के फैब्रिक इंफेक्शन के कारक बनते हैं. मार्केट में जब भी आप पैंटी की शॉपिंग करने जाएं तो गौर करें कि फैब्रिक क्या है. कहीं यह फैब्रिक आपको लॉन्ग टर्म दिक्कत तो नहीं देने वाला...

वजाइना की साफ सफाई के लिए सोप लगाना जरूरी नहीं, पानी से ही अच्छी तरह साफ कर लें.



लोकल क्लींजिग जेल आजकल केमिस्ट शॉप पर मिल जाते हैं. ये वजाइना साफ करने के लिए आते हैं, उनसे भी आप नहाते समय वजाइना साफ कर सकते हैं.



ऐसी महिलाएं जिन्हें बार बार यूरिन इंफेक्शन की शिकायत होती है,उन्हें शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने के लिए खूब पानी पीना चाहिए.

वजाइना की साफ सफाई में बीटाडिन का रोल भी अहम है. रेग्लुयर वॉश या प्रीकॉशन के लिए बीटाडिन की बोतल केमिस्ट से ले लें और आधा ढक्कन बीटाडिन हल्के गर्म पानी में डालकर उससे वजाइना धोएं.

यदि आप वर्किंग हैं तो आपको अक्सर पब्लिक टॉयलेट यूज करना होता होगा. बस यह ध्यान रखें कि यूज करने से पहले पी सेफ जैसे disinfectant यूज करें ताकि टॉयलेट सीट पर मौजूद बैक्टीरिया क्लीन हो जाएं.

इस एरिया में इचिंग होने लगे या फिर गर्मी और नमी के चलते दिक्कत होने ही लगे तो सामान्य पाउडर छिड़ककर पैंटी उतारकर सोएं. यदि यह खुजली या जलन काफी समय तक जारी रहती है तो डॉक्टर से मिलें क्योंकि यह जलन और दिक्कत किसी और कारण से भी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading