आपको भी काम के दौरान है गाना सुनने की आदत, तो जान लें ये बात

जानते हैं काम के दौरान गाना सुनना आपके लिए फायदमंद है या नुकसानदायक

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 5:30 PM IST
आपको भी काम के दौरान है गाना सुनने की आदत, तो जान लें ये बात
जानते हैं काम के दौरान गाना सुनना आपके लिए फायदमंद है या नुकसानदायक
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 5:30 PM IST
क्या दफ्तर में आपकी भी आंखे कंप्यूटर पर टिकी और ईयरफोन कानों में लगी होती है? काम करते वक्त ज्यादातर आप गाने सुनना पसंद करते हैं? अक्सर लोगों को यह आदत होती है. वो ऑफिस में काम करते हुए गाना सुनते हैं. ऐसे लोगों का मानना है कि गाना सुनकर काम करने से उनकी एकाग्र क्षमता बढ़ती है लेकिन, कुछ लोगों का मानना है कि ऑफिस में काम करते वक्त गाना सुनने से उनका ध्यान काम से बंट जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि काम के दौरान गाना सुनना आपके लिए फायदमंद है या नुकसानदायक.

ऑफिस में गाने सुनने को कई लोग अच्छा मानते हैं. ऐसे लोगों का मानना है कि इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है. हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि ऑफिस में आपका काम किस तरह का है. हाल ही में नीदरलैंड में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अलग-अलग तरह के संगीत सुनने वाले व्यक्ति और अकेले शांत माहौल में रहकर काम करने वाले व्यक्ति से तुलना की जाए तो दोनों की सोचने की क्षमता अलग होती है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग खुशमिजाज तरीके से संगीत सुनते हैं वो ज्यादा क्रिएटिव होते हैं. उनकी सोचने की क्षमता भी ज्यादा होती है. इस रिसर्च का यह भी कहना है कि अगर व्यक्ति परेशानी में हो या उसे किसी चीज का निष्कर्ष निकालना है तो संगीत काम नहीं आता है. यह रिसर्च मयामी यूनिवर्सिटी में हुए है. इस रिसर्च का कहना है कि गाना न सुनने वालों से गाना सुनने वाले ज्यादा बेहतर आइडिया देते हैं. काम करते वक्त गाना सुनने वाले लोग ज्यादातर अपने स्ट्रेस को भगाने कामयाब साबित होते हैं. ऐसे में आप अगर गाना नहीं सुनते हैं तो आज से ही इसे अपनी आदत बना लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 24, 2019, 5:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...