हेल्दी और लंबी ज़िंदगी चाहते हैं ? अभी से फॉलो करें ये लाइफस्टाइल टिप्स

हेल्दी और लंबी ज़िंदगी चाहते हैं ? अभी से फॉलो करें ये लाइफस्टाइल टिप्स
लंबी उम्र के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है

हेल्दी डायट और नियमित एक्सरसाइज से हेल्दी और लंबी ज़िंदगी पा सकते हैं.

  • Share this:
हेल्दी और लंबी ज़िंदगी चाहते हैं तो अपनी डायट पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा. हेल्दी लाइफ चाहते तो सब हैं लेकिन भागदौड़ भरे लाइफ स्टाइल में लम्बा तो पता नहीं, स्वस्थ जीवन भी नहीं मिल रहा. दुनिया की तमाम वजहें एक तरफ और असंतुलित खान-पान एक तरफ. पर घबराने की जरूरत नहीं. रोजमर्रा के लाइफस्टाइल में थोड़ा बहुत बदलाव करके अपनी उम्र बढ़ा सकते है.

- लम्बी उम्र के लिए प्रण लें कि जीवन शैली स्वस्थ रखेंगे. बिना दृढ़संकल्प के मुश्किल है.
-रोज व्यायाम करने, वजन घटाने और डायटिंग करने से उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है.

हेल्दी डायट और नियमित एक्सरसाइज से हेल्दी और लंबी ज़िंदगी पा सकते हैं. इटली के कुछ गांवों में 90 साल से ऊपर और 100 साल के करीब के व्यक्तियों पर सर्वे किया गया. जिसके मुताबिक व्यायाम और संतुलित खाना खाने के साथ जिद्दीपन के कारण भी वे इतने सालों तक जीवित रह पाए. ये अध्ययन अंतर्राष्ट्रीय फिकोगेरियेट्रिक्स में छपा है. अध्ययन के मुताबिक, इसमें माइग्रेशन, दर्दनाक घटनाओं और उनकी मान्यताओं जैसे विषयों पर इटली के सिल्टो प्रांत से 29 ग्रामीणों की प्रतिक्रिया मिली.
सर्वे के मुताबिक ये हैं वे चीजें, जिन्हें डेली रूटीन में अपनाकर 100 साल तक जिंदा रह सकते हैं.



फैट कम- फैट अच्छा और बुरा दोनों तरह का होता है. रोजाना कसरत करने पर अच्छा वसा धैर्य स्तर को बढ़ाकर प्रदर्शन में अधिक एनर्जी का संचार करते हैं. खराब वसा को जलाने के लिए, अच्छी वसा की नियमित खुराक की आवश्यकता होती है. इस अच्छी वसा को संतृप्त वसा कहा जाता है.

ताजा खाना- स्वस्थ जीवन का प्राथमिक सिद्धांत ताजा भोजन है. ताजे खाने में पाए जाने वाले रसायन शरीर को सही से लगते हैं.

कम खाएं- भख से आधी रोटी कम खाने से स्वस्थ उम्र को बढ़ावा मिलता है. यह शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक प्रभाव से बचाता है. इससे कैंसर का खतरे भी कम होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज