Home /News /lifestyle /

hair care fenugreek seeds benefits for hair health in hindi pra

बालों को मजबूत बनाने से लेकर ग्रोथ बढ़ाने तक के काम आते हैं मेथी के बीज, जानें कैसे

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. Image : Canva

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. Image : Canva

बालों की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता रहा है. मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, हेल्‍दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर पोषण देने के काम आता है. इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्‍फ्लामेट्री गुण भी होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips: बालों का कमजोर होना, टूटना, झड़ना और असमय सफेद होना एक आम समस्‍या होती जा रही है जिससे इन दिनों हर दूसरा इंसान परेशान है. इन समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. इनमें से एक घरेलू उपाय है मेथी के बीज का हेयर केयर में इस्‍तेमाल. जी हां, बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी के बीज का इस्‍तेमाल आयुर्वेद (Ayurveda) में भी किया जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, हेल्‍दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर न्‍यूट्रीशन देने के काम आता है. इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्‍फ्लामेट्री तत्‍व होते हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी है. एक शोध में भी पाया गया है कि जिन लोगों ने सेप्‍लीमेंट के रूप में मेथी का इस्‍तेमाल किया उनमें से 80 प्रतिशत लोगों के बालों में वॉल्‍यूम और थिकनेस देखने को मिली. तो आइए जानते हैं  कि मेथी के बीज से हम अपने बालों की समस्‍या को किस तरह दूर कर सकते हैं और इसके उपयोग के अलग अलग तरीके क्‍या हैं.

बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका

हेयर फॉल रोके
बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके लिए पहले मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर में नारियल तेल मिक्स कर लें. जब वीक में दो दिन बालों की जड़ों पर इसे लगाएं.

ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं एलोवेरा शैंपू, गर्मी में बालों की कई समस्‍याएं रहेंगी दूर

बालों को बनाएं मजबूत
बालों को मजबूत बनाने के लिए आप दो चम्मच मेथी दाने को पानी में उबाल लें और ठंडा कर लें. अब इस पानी को छान लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं. इसे पानी से खंगालने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को घना बनाना हो, तो इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

बढ़ाएं बालों की ग्रोथ
बालों को मजबूत, शाइनी और लंबा बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. फिर इन दानों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को साफ़ पानी से धो लें.

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर