Home /News /lifestyle /

Coriander For Hair Care: हरा धनिया बालों के लिए वरदान, इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान

Coriander For Hair Care: हरा धनिया बालों के लिए वरदान, इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान

पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा कर 60 मिनट तक रहने दें. 
Image/shutterstock

पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा कर 60 मिनट तक रहने दें. Image/shutterstock

Coriander For Hair Care: हरा धनिया का पेस्ट बालों की जड़ों (Hair Fall) को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और नए बाल भी उगते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ पैक बताने जो रहें हैं जो आपके बालों को न सिर्फ चमकदार बनाएगा बल्की उसे मजबूती भी प्रदान करेगा. बालों को मजबूती देने के लिए एक मुट्ठी डंठल सहित ताजा हरा धनिया लें और इन्हें अच्छी तरह धो ब्लेंडर में थोड़ा सा पानी मिला कर एक पतला पेस्ट तैयार करें लें. अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा कर 40-60 मिनट तक लगा रहने दें.

अधिक पढ़ें ...

    Coriander For Hair Care: हरा धनिया लगभग हर व्यंजन की शोभा और स्वाद बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है. लेकिन इसका बालों पर उपयोग आपके लिए नया अनुभव हो सकता है. इससे होने वाले फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे. हरा धनिया में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल होता है. जो बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. हरा धनिया का पेस्ट बालों की जड़ों (Hair Fall) को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और नए बाल भी उगते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ पैक बताने जो रहें हैं जो आपके बालों को न सिर्फ चमकदार बनाएगा बल्की उसे मजबूती भी प्रदान करेगा.

    हरे धनिये का पेस्ट
    बालों को मजबूती देने के लिए एक मुट्ठी डंठल सहित ताजा हरा धनिया लें और इन्हें अच्छी तरह धो ब्लेंडर में थोड़ा सा पानी मिला कर एक पतला पेस्ट तैयार करें लें. अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा कर 40-60 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. इससे आपके बाल घने और मजबूत होंगे. बालों की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : कोरोना महामारी का बुजुर्गों की मेंटल हेल्थ पर पड़ा सबसे ज्यादा असर: स्टडी

    हरा धनिया और एलोवेरा
    एक मुट्ठी अच्छी तरह धुला ताज़ा हरा धनिया लेकर इसको ब्लेंडर में डाल दें. थोड़ा एलोवेरा जेल डालें. अब इनको एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. गाढ़ा होने पर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. इस पेस्ट को पूरे स्कैल्प पर लगाएं और उंगलियों की चिप से हल्की मसाज करें. 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें. हफ्ते में दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आफकी बाल जड़ने की समस्या में आराम मिलेगा साथ ही आपके बाल मुलायम होंगे.

    हरा धनिया और नारियल का तेल
    एक मुट्ठी ताज़ा और अच्छी तरह धुला हरा धनिया लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसे निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और एक घंटे तक लगा रहने दें. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं. इससे आपके बालों में चमक आएगी, रूखापन दूर होगा और बालों को नरिशमेंट मिलेगा.

    इसे भी पढ़ें : इस देश में मिला 30 फीट लंबे डायनासोर का कंकाल, बत्तख जैसा था मुंह

    हरा धनिया, जैतून का तेल और शहद
    एक मुट्ठी ताज़ा और अच्छी तरह धुला हरा धनिया लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसे बाहर निकालें और इसमें थोड़ा सा शहद और जैतून का तेल मिलाएं. सभी चीजों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं. इसके प्रयोग से आपकी डेंड्रफ की शिकायत दूर होगी साथ ही आपकी स्कैप्ल भी साफ और हेल्दी रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर