• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

क्‍वालिटी के साथ समझौता ना करें.  Image Credit :  shutterstock.com

क्‍वालिटी के साथ समझौता ना करें. Image Credit : shutterstock.com

How To Take Care Of Your Colored Hair : हेयर कलर (Hair Color) भले ही बालों को कूल और स्‍टाइलिश लुक देते हैं लेकिन अगर इनकी सही देखभाल (Hair Care) ना की जाए तो आपके बालों की नेचुरल खूबसूरती जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    How To Take Care Of Your Colored Hair : इन दिनों कूल और स्‍टाइलिश दिखने के लिए हेयर कलर (Hair Color) का प्रयोग किया जाने लगा है. लड़के लड़कियां अपने लुक (Look) को इंप्रूव करने के लिए तरह-तरह के कलर्स का प्रयोग बालों पर कर रहे हैं. यही नहीं, जिन लोगों को ग्रे हेयर की समस्‍या है वे भी हेयर कलर का प्रयोग करते हैं. कुछ लोग ये काम प्रोफेशनल्स के हाथों कराना पसंद करते हैं जबकि अधिकतर लोग हेयर कलरिंग अपने घरों (At Home) पर ही कर रहे हैं. ऐसे में सही देखभाल की जानकारी ना होने पर वे अपने बालों की नेचुरल खूबसूरती को खो देते हैं और बाद में पछतावा करने लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप सही तरीके से हेयर कलर कर रहे हैं या कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखते हुए हेयर केयर कर रहे हैं तो आप बालों की समस्‍या से बच सकते हैं.

    1.बेस्‍ट क्‍वालिटी का करें प्रयोग

    कभी भी बालों के लिए प्रयोग किए जाने वाले इन रंगों की क्‍वालिटी के साथ समझौता ना करें. अक्‍सर युवा महंगे कलर की बजाए सस्‍ते रंगों का प्रयोग कर लेते हैं जो बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसी गलती ना करें.

    इसे भी पढ़ें : मॉनसून में फुट केयर के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, पैर हमेशा रहेंगे कोमल और इंफेक्‍शन फ्री

    2.टू शेड रूल को करें फॉलो

    जब भी बालों को घर पर कलर करें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि अपने नेचुरल कलर से अधिक से अधिक दो शेड डीप या दो शेड लाइट कलर का ही प्रयोग करें. अगर इससे अधिक आपको बालों पर एक्‍सपेरिमेंट करना है तो आप घर पर नहीं, एक्‍सपर्ट की मदद लें.

    3.कलर का ट्रायल जरूरी

    अगर आप न्‍यू कलर ट्राई करना चाहते हैं पहले इसे टेंपररी रूप में प्रयोग करें. अगर ये आपकी स्किन टोन को सूट कर रही हो तभी इसे परमानेंट कलर करें. आपकी स्किन को सूट करेगा या नहीं इसके लिए पैच टेस्‍ट जरूर करें.

    4.डाई कराने से पहले करें ये काम

    जब भी डाई करें तो पहले बालों को अच्‍छी तरह से क्‍लीन कर लें और यह ध्‍यान रखें कि किसी भी तरह का हेयर प्रोडक्‍ट बालों पर ना हो. ऐसा करने से बालों पर कलर आसानी से चढ पाएंगे और अधिक दिनों तक टिके रहेंगे.

    इसे भी पढ़ें : स्किन पर आने लगी है पिगमेंटेशन, तो इससे निपटने के लिए करें ये उपाय

    5.हेयर कलर को ऐसे बनाएं लॉन्‍ग स्‍टेइंग

    जहां तक हो सके बालों को कम धोएं. हफ्ते में एक या ज़रूरी होने पर दो बार धोएं. इसके अलावा जब भी धूप में निकलें तो बालों को कवर ज़रूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज