Home /News /lifestyle /

hair care tips almond hair oil benefits for men mt

पुरुषों के बालों के लिए क्यों जरूरी है बादाम का तेल? जानें इसके फायदे

बादाम का तेल बालों को थिक और स्ट्रांग बनाता है-Image/Canva

बादाम का तेल बालों को थिक और स्ट्रांग बनाता है-Image/Canva

Hair Care Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) के चलते बालों से जुड़ी कई परेशानियां पुरुषों में कॉमन हो गई हैं. वहीं तमाम महंगे हेयर प्रोडक्ट भी बालों पर बेअसर साबित होने लगते हैं. ऐसे में बादाम का तेल आपके बालों के लिए ऑल इन वन सॉल्यूशन बन सकता है. बादाम के तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व, विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड जैसे गुण सफेद बालों से लेकर हेयर फॉल तक बालों से जुड़ी कई परेशानियों को चुटकियों में हल कर सकते हैं. वहीं नियमित रूप से बादाम के तेल से ऑयलिंग करके आप बालों को हेल्दी रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips: बालों से जुड़ी समस्याएं महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है. जिसके चलते ज्यादातर पुरुष समय से पहले ही सफेद बाल, हेयर लॉस और गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. नतीजतन कई हेयर प्रोडक्ट अपनाने के बाद भी बालों को प्रॉब्लम फ्री करना मुश्किल लगने लगता है. हालांकि ऐसे में बादाम का तेल (Almond oil) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

बता दें कि बादाम के तेल में विटामिन ई के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण कई लोग बादाम के तेल का इस्तेमाल हेयर केयर, स्किन केयर और कुकिंग में भी करते हैं. वहीं बादाम का तेल पुरुषों के बालों पर भी काफी असरदार होता है. आइए हम आपको बताते हैं बालों पर बादाम का तेल लगाने से पुरुषों को क्या फायदे हो सकते हैं.

सफेद बालों से छुटकारा
आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में खासकर पुरुषों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं. वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बादाम का तेल स्कैल्प में पिग्मेंट की कमी पूरी करके बालों को असमय सफेद होने से रोकता है.

ये भी पढ़ें: बालों की अच्छी सेहत के लिए करें अलसी के बीज का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

बाल बनेंगे थिक और स्ट्रांग
बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 नामक फैटी एसिड बालों से फ्री रेडिकल्स रिमूव करके इन्हें जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही मैग्नीशियम से भरपूर बादाम का तेल बालों को घना बनाने के अलावा हेयर ग्रोथ में भी सहायक होता है.

बालों का झड़ना होगा कम
बादाम के तेल में मौजूद प्रोटीन बालों के डेड सेल्स को रिमूव करके डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है. जिससे कुछ ही दिनों में बालों का टूटना कम होने लगता है और बाल घने हो जाते हैं.

दूर होगी डैंड्रफ की प्राब्लम
अगर आप बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो बालों पर मीठे बादाम के तेल से ऑयलिंग करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है गुड़ और मेथी, इस तरह करें इस्तेमाल

हेल्दी बनेंगे बाल
नियमित रूप से बालों में बादाम का तेल लगाने से बालों में नमी बरकरार रहती है. साथ ही बादाम का तेल बालों का मॉइश्चर लॉक करके इन्हें मुलायम, मजबूत और चमकदार बनाए रखने में भी सहायक होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर