Home /News /lifestyle /

hair care tips benefits of applying curd on hair in hindi pra

बालों की कई परेशानियों को दूर करता है दही, जानिए इसके फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो आप अपने बालों में दही मास्‍क का इस्‍तेमाल करें.

बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो आप अपने बालों में दही मास्‍क का इस्‍तेमाल करें.

बालों में जब दही का मास्क लगाया जाता है तो ये बालों को अंदर से फ्लेक्सिबल बनाने और उन्‍हें हेल्‍दी रखने का काम करते हैं. इसके इस्‍तेमाल से बाल सिल्की बनते हैं और कम उम्र में बाल सफेद नहीं होते.

Benefits Of Applying Curd On Hair: दही ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए अच्‍छा है बल्कि ये हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर हम बालों में दही का हेयर मास्‍क लगाएं तो बालों की कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. दरअसल दही में लाखों ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के अंदर एंजाइम बनाने में मदद करते हैं. उसी तरह बालों में जब दही का मास्क लगाया जाता है तो ये बालों को अंदर से फ्लेक्सिबल बनाने और उन्‍हें हेल्‍दी रखने का काम करते हैं. इसके इस्‍तेमाल से बाल सिल्की बनते हैं और कम उम्र में बाल सफेद नहीं होते. अगर आप दही में मेथी के दानों को पीसकर बालों में लगाएं तो इससे हेयर फॉल, हेयर डैंड्रफ, हेयर ड्राइनेस की समस्‍या आसानी से ठीक की जा सकती है. तो आइए जानते हैं कि दही को बालों में लगाने से क्‍या फायदे होते हैं और ये किस तरह उपयोगी है.

बालों में दही लगाने के फायदे

डैंड्रफ
अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो आप अपने बालों में दही मास्‍क का इस्‍तेमाल करें. इसे लगाने से रूसी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: लड़कों के बालों पर असरदार हैं ये वीगन हेयर मास्क, गर्मी में ऐसे करें हेयर केयर

सफेद बाल
अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो आप बालों में दही का इस्‍तेमाल करें.  इसके रेग्‍युलर इस्‍तेमाल से बालों को पोषण मिलता है और ये फिर से काले होने लगते  हैं.

बालों की ग्रोथ
अगर आपके बालों में अच्‍छी ग्रोथ नहीं है तो आपको बालों में दही लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बाल बहुत मजबूत बनते हैं और लंबे होते हैं.

ड्राइनेस
अगर आपके बाल काफी ड्राई और फ्रिजी रहते हैं तो आप दही की मदद से बालों को सॉफ्ट बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें: सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

कैसे लगाएं बालों में दही
बालों में दही लगाने के लिए आप पहले अपने बालों को क्‍लीन कर लें और सुखा लें. इसके बाद ब्रश करें और  एक कटोरी में दही लें. आप बालों का पार्टीशन करते हुए हाथ या ब्रश की मदद से इन्‍हें जड़ों और रूट में लगाएं. जब ये बालों में सूख जाए तो आप बालों को नॉर्मल पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर