Home /News /lifestyle /

hair care tips benefits of using mehndi with almond oil for healthy hair in hindi mt

बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करने से स्कैल्प साफ रहता है-Image/Canva

मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करने से स्कैल्प साफ रहता है-Image/Canva

बालों को हेल्दी और सुंदर बनाए रखने के लिए कई लोग बालों में मेहंदी लगाना पसंद करते हैं. वहीं मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से बालों के पोषण में काफी इजाफा हो जाता है. बता दें कि विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी से भरपूर बादाम का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से कई हेयर प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Mehndi With Almond Oil: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. बालों में मेहंदी लगाना भी इसी कड़ी में शामिल है. अब बालों में मेहंदी का इस्तेमाल सफेद बालों को छुपाने के अलावा बालों को पोषण देने और आकर्षक बनाने के लिए भी किया जाता है. वहीं मेहंदी को ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसमें कई चीजें भी एड की जाती है. लेकिन क्या आपने कभी मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाया है. जी हां, मेहंदी के साथ बादाम का तेल लगाने के बालों पर कई अनोखे फायदे देखने को मिलते हैं.

बादाम और इसके तेल के फायदों से तो अमूमन बच्चे और बड़े सभी बखूबी वाकिफ रहते हैं. हालांकि विटामिन सी और विटामिन ई का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला बादाम का तेल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. मगर, खासतौर पर बालों में मंहदी लगाते समय बादाम के तेल का इस्तेमाल मेंहदी को कई गुना ज्यादा असरदार बना देता है. आइए हम आपको बताते हैं मेहंदी में बादाम का तेल एड करने और इसे इस्तेमाल करने के कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

मेहंदी में ऐसे मिलाएं बादाम का तेल
मेहंदी घोलने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करके उसमें मेहंदी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे एड करके ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसे बालों पर अप्लाई करें और 1 घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 1 बार ये मेहंदी बालों पर जरूर लगाएं. आइए जानते हैं मेहंदी के साथ बादाम का तेल मिलाकर लगाने के फायदे.

ये भी पढ़ें: Almond Oil Benefits: दो बूंद बादाम का तेल चेहरे पर लाएगा गजब का निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

दूर होगा डैंड्रफ
स्कैल्प में ड्रायनेस के कारण डैंड्रफ होना आम बात है. जिसके चलते आपको सर में खुजली और हेयर फॉल की समस्या देखने को मिलने लगती है. ऐसे में मेंहदी के साथ बादाम का तेल लगाने से स्कैल्प का मॉइश्चर मेंटेन होता है और डैंड्रफ धीरे-धीरे खत्म होने लगता है.

साफ रहेगा स्कैल्प
बादाम के तेल में मौजूद विटामिन सी बालों के लिए बेस्ट क्लीजिंग एजेंट का काम करता है. जिसके चलते मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से स्कैल्प पर गंदगी जमा नहीं होती है और बाल हेल्दी बने रहते हैं.

हेयर ग्रोथ में मददगार
मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से बालों की हेयर ग्रोथ में बढ़ोत्तरी होती है. साथ ही बादाम के तेल से ऑयलिंग करने पर भी बाल थिक और लॉन्ग बनते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के बालों के लिए क्यों जरूरी है बादाम का तेल? जानें इसके फायदे

हेल्दी रहेंगे बाल
मेहंदी में बादाम का तेल मिलाने से मेंहदी का पोषण दोगुना हो जाता है. बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई के गुण स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाकर बालों को मजबूत, सिल्की और शाइनी बनाए रखने में मददगार होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर