Home /News /lifestyle /

Hair Care Tips: केवल स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: केवल स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को सुंदर और मजबूत बनाता है करी पत्ता-Image/shutterstock

बालों को सुंदर और मजबूत बनाता है करी पत्ता-Image/shutterstock

Hair Care Tips: करी-पत्तों (Curry-leaves) का इस्तेमाल हम अक्सर अपनी सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिये करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि यह एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि (Herb) भी है जो हमारी सेहत और खासकर बालों (Hair) के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में बहुत सहयोगी साबित हो सकता है. अगर आप बालों के टूटने-झड़ने या फिर उनके रूखेपन की समस्या से जूझ रहे हैं. तो करी-पत्ता आपके लिये बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है. इसे बालों में लगाने से उनकी रूसी और रूखापन दूर होता है.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips: करी-पत्तों (Curry leaves) का इस्तेमाल हम अक्सर सब्जियां बनाने में करते हैं. क्योंकि यह हमारी करी यानी सब्जी को एक अच्छा स्वाद दे देता है. पर क्या आप जानते हैं कि करी-पत्तों (Curry-patton) में बहुत कुछ ऐसा भी पाया जाता है जो हमारी सेहत और बालों के लिहाज़ से भी बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है. बता दें कि बालों के टूटने-झड़ने और रूसी (Dandruff) जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी करी पत्ते ख़ास भूमिका निभा सकते हैं.

असल में करी-पत्ता केवल हमारी सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह एक महत्वपूर्ण औषधि भी है. जिसमें विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा बहुत से ऐसे पोषक-तत्व मिलते हैं. जो हमारी सेहत और खासकर हमारे बालों के लिये बहुत फ़ायदेमंद साबित होते हैं. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में जो करी-पत्तों के ज़रिये हमारे बालों को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर हैं.

रूसी यानी डैंड्रफ़ दूर करते हैं करी-पत्ते

रूसी यानी डैंड्रफ़ दूर करने के लिए आप करी-पत्तों को पीसकर दही में मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट से बालों की जड़ों में मालिश करें और कम से कम आधा घंटा इसे लगा रहने दें फिर धो लें. यह आपके बालों से रूसी यानी डैंड्रफ़ की समस्या ख़त्म कर देगा. बस इसका इस्तेमाल ज्यादा सर्दियों के मौसम में न करें, क्योंकि इससे आपको ठंड भी लग सकती है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips For Winter: सर्दियों में बालों की डैंड्रफ से परेशान हैं तो इन आसान तरीकों से पाएं इससे निजात

बालों को सफेद होने से रोकते हैं करी-पत्ते

करी-पत्तों का इस्तेमाल आपके सफेद हो रहे बालों के लिये भी बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है. इसके लिये नारियल के तेल में मेथी के कुछ दाने डालकर पकायें. और जब दाने लाल हो जायें तो इसमें करी-पत्तों को भी डाल दें. फिर इसमें कद्दूकस किया गया प्याज भी डाल दें. इसे करीब दस मिनट तक पकाकर फिर छानकर किसी शीशी या डिब्बे में रख लें. रात में सोने से पहले इस तेल का सिर में मसाज करें और सुबह किसी अच्छे शैंपू से सिर धो लें. इस तरह नियमित रूप से करने पर आपके सिर के बाल काले होने लगते हैं.

मेंहदी के साथ करी-पत्तों का इस्तेमाल करें

बालों को काला बनाने के लिये इस्तेमाल की जा रही मेंहदी में करी-पत्ता पीसकर मिला लें. इससे बालों की काली रंगत देर तक बनी रहती है और वे नर्म-मुलायम व चमकदार भी बने रहते हैं.

बालों को झड़ने से रोकते हैं करी-पत्ते

करी-पत्ते  बालों को झड़ने से रोकते हैं, इसके लिए थोड़ा सा करी-पत्ता नारियल के तेल में मिलाकर तब तक पकायें, जब तक करी-पत्तों का रंग काला नहीं पड़ जाता. इसके बाद इसे छानकर किसी डिब्बे या शीशी में भरकर रख लें. बालों में इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना रुक जाता है. साथ ही वो पहले से कहीं अधिक मजबूत हो जाते हैं. इसके अलावा इस नुस्ख़े से आपके बालों में नमी भी बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें: Best Oils For Hair: सर्दियों में हेयर केयर के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, जानें फायदे

बालों का विकास करते हैं करी-पत्ते

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ तेज करना चाहते हैं, तो इसके लिये भी करी-पत्ता बहुत कारगर उपाय है. इसके लिये करी-पत्ते के साथ मेथी और आंवले का पेस्ट बना लें. फिर इससे बालों की जड़ों में हल्के से मालिश करें और कुछ समय बाद सिर धो लें. इस तरीके से आपके बालों को मजबूती मिलती है और वे आसानी से झड़ते नहीं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर