Home /News /lifestyle /

hair care tips for holi 2022 how to protect hair from holi colors mt

Hair Care Tips for Holi 2022: होली पर रंगों से बाल नहीं होंगे डैमेज, अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

बालों को रंगों से बचाने के लिए स्कार्फ पहनें

बालों को रंगों से बचाने के लिए स्कार्फ पहनें

Hair Care Tips for Holi 2022: होली के दिन स्किन के साथ-साथ बालों (Hair) की भी खास केयर करना काफी जरूरी हो जाता है. होली (Holi) पर इस्तेमाल होने वाले सिंथेटिक रंगों में मौजूद कैमिकल बालों को डैमेज कर देते हैं. जिससे बालों का झड़ना, ड्राइनेस और स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. ऐसे में बालों को रंगों (Colors) के साइड इफेक्ट्स से बचाने के लिए होली खेलने से लेकर बालों से रंग छुड़ाने तक कुछ एहतियात बरतना आवश्यक होता है.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips for Holi 2022:  कुछ ही दिनों में होली का आगाज होने जा रहा है. 18 मार्च को होली (Holi) का पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. ऐसे में लोग होली की तैयारियों में जुट गए हैं. वहीं कुछ लोग होली के रंगों से त्वचा को प्रोटेक्ट करने के तरीके तलाश कर रहे हैं. इसी कड़ी में होली के दिन बालों (Hair) को भी रंगों के नुकसान (Side Effects) से बचाना बेहद जरूरी हो जाता है. दरअसल होली के रंगों में मौजूद कैमिकल और कैरोसीन जैसे तत्व न सिर्फ बालों को डैमेज करने का काम करते हैं. बल्कि स्कैल्प इंफैक्शन का भी कारण बन सकते हैं. जिसके कारण बाल के झड़ने, ड्रायनेस और डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं, होली के रंगों से बालों को प्रोटेक्ट करने के कुछ खास टिप्स.  जिन्हें फॉलो करके आप होली का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

तेल लगाना न भूलें

कई लोग होली खेलने से पहले स्किन पर ऑयल लगाना पसंद करते हैं. जिससे त्वचा पर लगा रंग आसानी से छूट जाता है. बालों पर भी ये नुस्खा काफी कारगर है. होली की एक रात पहले बालों में ऑयलिंग करना न भूलें. इससे तेल आपके बालों के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगा और रंग भी जल्दी छूट जाएगा.

ये भी पढ़ें: Side Effects of Holi Colours: केमिकल युक्त होली कलर्स सिर से लेकर पैरों तक पहुंचाते हैं नुकसान, दूर रहें इनसे

नींबू रखेगा इंफेक्शन फ्री

कैमिकल युक्त रंगों के कारण बालों में इंफैक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. जिसके चलते बालों से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. ऐसे में तेल में नींबू मिलाकर बालों की मसाज करने से स्कैल्प में इंफैक्शन होने की संभावना को कम किया जा सकता है.

बालों को खुला रखने से बचें

होली के दिन महिलाएं अक्सर गुड लुकिंग लगने के लिए बालों को खुला छोड़ देती हैं. ऐसे में रंगों के साइड इफैक्ट बालों पर काफी तेजी से फैल जाते हैं. जो कि बालों की हेल्थ को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित करते हैं. इसलिए होली खेलते समय बालों को बांध कर रखना बेहतर रहता है.

हेयर एक्सेसरीज को कहें न

होली खेलते समय बालों में किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज लगाने से बचना चाहिए. वरना ये बालों में फंस जाती हैं और इससे बाल तेजी से झड़ने शुरू हो जाते हैं.

स्कॉर्फ का करें इस्तेमाल

सर पर स्कॉर्फ पहनना आजकल काफी ट्रेडिंग फैशन बन गया है. इस फैशन की मदद से आप बालों को भी रंगों से बचा सकते हैं. होली खेलने से पहले बालों को स्कॉर्फ से कवर करने से रंग बालों और स्कैल्प पर नहीं चिपकेंगे और डैमेज होने से भी बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Holi 2022: होली पर सफेद ड्रेस में दिखना चाहती हैं स्टाइलिश, तो इन बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से लें ड्रेस आइडियाज़

ऐसे निकालें बालों से रंग

होली खेलने के बाद बालों से रंग छुड़ाने के लिए ताजे पानी का ही इस्तेमाल करें. साथ ही हर्बल शैंपू की मदद से हल्के हाथों से बालों की सफाई करें. वहीं अगर आपके बाल ज्यादा ड्राय दिखने लगे तो हेयर वॉश के आधे घंटे पहले बालों मे एलोवेरा जेल लगा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Holi, Holi celebration, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर