• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मॉनसून में बढ़ रहे हैं दो मुंहे बाल, तो तुरंत करें ये काम

मॉनसून में बढ़ रहे हैं दो मुंहे बाल, तो तुरंत करें ये काम

घरेलू नुस्‍खों से दोमुंहे बालों को ठीक कर सकते हैं.  Image Credit : shutterstock

घरेलू नुस्‍खों से दोमुंहे बालों को ठीक कर सकते हैं. Image Credit : shutterstock

Hair Care Tips : मॉनसून (Monsoon) में अगर बालों की बेहतर देखभाल न हो तो दो मुंहे (Split Ends) बाल हो जाते हैं जो बालों (Hair) की नैचुरल ग्रोथ को रोक देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Home Remedies For Split Ends Hair: मॉनसून (Monsoon) में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में बालों का झड़ना, ड्राइनेस और खासतौर पर दो मुंहें (Split Ends) बाल एक आम समस्‍या होती है जो बालों की ग्रोथ को पूरी तरह से रोक देती है. ऐसे में बाल रूखे बेजान भी दिखने लगते हैं और अंत में इन्‍हें ठीक करने के लिए हेयर ट्रिमिंग ही एक मात्र उपाय बचता है. लेकिन जो लोग बड़ी मुश्किल से अपने बालों को लंबा कर रहे हैं उनके लिए बालों को काटना या ट्रिमिंग कराना बेहतर ऑप्‍शन नहीं लगता. ऐसे में आप घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाकर अपने बालों के स्प्टिल इंड की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम किन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर अपने दोमुंहे बालों को ठीक कर सकते हैं.

    दोमुंहे बालों को घर पर इस तरह करेंं ठीक   

    – एक अंडा का सफेद हिस्‍सा लें और इसमें शहद और ऑलिव ऑयल एक एक चम्‍मच मिलाएं. इसे बालों पर 1 घंटे लगाकर रखें. इसके बाद शैंपू से इसे धो दें. ऐसा करने से बालों की हर तरह की समस्‍या दूर होगी.

    इसे भी पढ़ें : बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

    -दो मुंहे बालों की समस्या को खत्म करने के लिए सबसे पहले पपीता लें और उसे मैश कर लें. अब इसमें दही मिलाएं. इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें. ठंडे पानी से बालों को धो लें.

    – शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाएं और पेस्‍ट बना लें. अब इसे बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें. यह बालों को नॉरिश करने के साथ साथ बालों के दामुंहे होने की समस्‍या को दूर करता है.

    – केला लें और इसे अच्‍छी तरह मैश कर लें.  इसे बालों पर अच्‍छी तरह से लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. आप ये प्रक्रिया हर सप्‍ताह कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : चाहते हैं लंबे बाल, तो घर पर बनाएं लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल

     

    – वर्जिन कोकोनट ऑयल को हल्‍का गुनगुना करें और सिर की मालिश करें. ऐसा हर दो दिन में करें. यह बालों के रूखेपन को दूर कर दो मुंहे होने से बचाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज