Home /News /lifestyle /

Tips to Apply Mehndi in Hair: मेहंदी घोलते समय अगर रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो बालों में अच्छा चढ़ेगा रंग

Tips to Apply Mehndi in Hair: मेहंदी घोलते समय अगर रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो बालों में अच्छा चढ़ेगा रंग

बेस्ट रिजल्ट के लिए बालों में इस तरह से लगायें मेहंदी

बेस्ट रिजल्ट के लिए बालों में इस तरह से लगायें मेहंदी

Tips to Apply Mehndi in Hair: मेहंदी (Mehndi) का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है, मगर, ज्यादातर लोग मेहंदी लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं. इस कारण उनकी मेहनत भी खराब होती है और साथ ही मेहंदी का रंग भी पूरी तरह से बालों (Hair) पर नहीं चढ़ता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि, मेहंदी लगाते समय कुछ छोटी-छोटी खास बातों का ध्यान रखा जाए, जिससे न सिर्फ मेहंदी का रंग गहरा चढ़े बल्कि यह लम्बे समय के लिए आपके बालों में असरदार भी साबित हो सके.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Apply Mehndi in Hair: आजकल की बिजी लाइफ्स्टाइल में सही आहार न ले पाने के कारण तनाव और चिड़चिड़ेपन का सीधा असर हमारी सेहत (Health) के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है. इसी के चलते बालों की सेहत को सुधारने और बालों (Hair) को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. पार्लर से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस तक का इस्तेमाल करना भी वो नहीं भूलते हैं. इसी कड़ी में एक नाम मेहंदी (Mehndi) का भी शामिल है.

बता दें कि मेहंदी का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं. कुछ लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए मेहंदी लगाते हैं, तो कुछ लोग बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए मेहंदी लगाते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग मेहंदी लगाने के सही तरीके से अंजान रहते हैं. नतीजतन मेहंदी का रंग बालों पर ठीक से नहीं चढ़ता है और उनकी मेहनत भी बेकार हो जाती है. तो हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, मेहंदी लगाने के कुछ आसान टिप्स. मेहंदी लगाते समय कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखने से न सिर्फ आपकी मेहंदी का रंग गहरा चढ़ेगा बल्कि इसका असर आपके बालों पर लम्बे समय तक बरकरार रहेगा.

समय सीमा का रखें खास ख्याल

कुछ लोग अपनी बिजी दिनचर्या के चलते मेहंदी घोलने के तुरंत बाद लगा लेते हैं. जिसके कारण मेहंदी का रंग पूरी तरह से बालों पर नहीं चढ़ता है और साथ ही उनका समय भी बर्बाद होता है. इसीलिए मेहंदी भिगोते समय बेहद जरुरी है कि मेहंदी को पर्याप्त वक्त दिया जाए. ब्यूटी एक्सपर्टस की मानें तो मेहंदी को कम से कम 10 से 12 घंटों तक भिगाने के बाद ही बालों में लगाना चाहिए. ऐसा करने से मेहंदी अच्छी तरीके से अपना रंग छोड़ देती है और बालों पर खूबसूरत रंग निखर कर आता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: हेयर कलर करने के बाद बढ़ जाती हो बालों में ड्राइनेस, तो ये तरीके अपनाएं

सादे पानी में मेहंदी घोलने से बचें

कई बार हम जल्दी के कारण या फिर जानकारी के अभाव में सादे पानी में ही मेहंदी घोल लेते हैं. लेकिन मेहंदी लगाने का यह तरीका बिल्कुल गलत है. बेहतर और असरदार रंग के लिए मेहंदी को हमेशा कॉफी या फिर चाय पत्ती के पानी में ही घोलें. इससे मेहंदी का रंग बालों पर काफी गहरा चढ़ता है. वहीं सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगा रहें हैं तो कोशिश करें कि मेहंदी लोहे की कढ़ाही में ही घोलें.

नींबू का न करें इस्तेमाल और बालों में तेल न लगायें

वैसे तो नींबू खूबसूरती का खजाना होता है. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड स्किन में ग्लो लाने के साथ-साथ बालों में रुसी खत्म करने में सहायक होता है. लेकिन मेहंदी में नींबू का इस्तेमाल आपके बालों के लिए नुकासदायक साबित हो सकता है. दरअसल नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड बालों को रुखा और बेजान बना देता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: केवल स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

वहीं मेहंदी का इस्तेमाल बालों को कलर करने के अलावा सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए किया जाता है.इसके साथ ही मेहंदी लगाने से पहले कभी भी बालों में तेल न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से बालों में एक लेयर बन जाती है जिसकी वजह से बालों पर मेहंदी का रंग अच्छी तरह से नहीं नहीं चढ़ पाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर