Home /News /lifestyle /

hair care tips how to get rid of hair fall when oiling massage mt

बालों में तेल लगाने के बाद टूटते हैं बाल, तो ये बातें आपके लिए जानना है जरूरी

डॉक्टर्स ने कहा कि कुछ लोगों को 'डिमेंशिया' और बालों के झड़ने की भी समस्या हुई है. इसके अलावा कुछ लोगों में त्वचा संबंधी और आखों से संबंधित समस्या का भी पता चला है. कुछ लोगों का वजन लगभग 15 से 20 किग्रा तक कम हो गया, तो कुछ लोगों को भूख न लगने की परेशानी का सामना करना पड़ा, जिससे वे अब तक उबर नहीं पाए हैं.

डॉक्टर्स ने कहा कि कुछ लोगों को 'डिमेंशिया' और बालों के झड़ने की भी समस्या हुई है. इसके अलावा कुछ लोगों में त्वचा संबंधी और आखों से संबंधित समस्या का भी पता चला है. कुछ लोगों का वजन लगभग 15 से 20 किग्रा तक कम हो गया, तो कुछ लोगों को भूख न लगने की परेशानी का सामना करना पड़ा, जिससे वे अब तक उबर नहीं पाए हैं.

बालों की खास देखभाल तो सभी करते हैं, वहीं ज्यादातर लोग बालों को नरिश करने के लिए ऑयलिंग को काफी तवज्जो देते हैं. लेकिन कई बार बालों में तेल लगाते समय बाल तेजी से टूटने लग जाते हैं. ऐसे में हम तेल को सारा दोष देने से भी नहीं चूकते हैं. मगर, बालों में तेल लगाने के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां अक्सर हेयर फॉल का कारण बन जाती हैं.

अधिक पढ़ें ...

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ऑयलिंग करना काफी जरूरी होता है. लेकिन कई बार बालों में तेल लगाते समय बाल तेजी से टूटने लग जाते हैं. ऐसे में हम ऑयलिंग के सही तरीकों पर ध्यान देने के बजाए तेल को ही खराब मान लेते हैं और हर बार बालों पर नया हेयर ऑयल ट्राय करने लगते हैं. बेशक कुछ हेयर ऑयल आपके बालों पर सूट नहीं करते हैं, लेकिन हेयर फॉल का एकमात्र कारण ऑयल नहीं बल्कि ऑयलिंग करने का तरीका भी होता है. जी हां, जहां एक तरफ बालों में तेल लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल हेल्दी बनते हैं. वहीं बालों में तेल लगाते समय की गयी कुछ गलतियां हेयर लॉस का भी कारण बन जाती हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहें हैं, बालों में तेल लगाने की कुछ खास टिप्स. जिन्हें आजमाकर आप ऑयलिंग के दौरान बालों का झड़ना कम कर सकती हैं.

बालों को सुलझाएं
तेल लगाने से पहले बालों को सुलझाना न भूलें. इसके लिए चौड़े दांत वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें. बालों को सुलझाने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प और बालों पर तेल से मसाज करें. इससे तेल बालों की जड़ों तक अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाएगा और बाल भी नहीं टूटेगें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में तेज धूप से स्किन ही नहीं बाल भी हो जाते हैं डैमेज, इस तरह करें देखभाल

कॉटन की लें मदद
बालों को ऑयलिंग का भरपूर पोषण देने के लिए हाथों से डॉयरेक्ट तेल लगाने के बजाए रूई का इस्तेमाल करें. बालों को सुलझाने के बाद कॉटन बॉल को तेल में डुबों पर स्कैल्प पर अप्लाई करें. इससे बाल तेल को अच्छे से सोख लेंगे और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी.

बालों को बांधने से बचें
कई महिलाएं बालों में तेल लगाने के बाद बालों को कस कर बांध लेती हैं. हालांकि ऑयलिंग के बाद स्कैल्प काफी मुलायम हो जाता है. ऐसे में बांधने पर बाल खिंचते हैं और आसानी से टूटने लग जाते हैं. इसलिए ऑयलिंग करने के बाद कुछ देर तक बालों को खुला ही रहने दें.

ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं एलोवेरा शैंपू, गर्मी में बालों की कई समस्‍याएं रहेंगी दूर

तेल की मात्रा और समय का रखें ध्यान
बालों में तेल का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. बता दें कि बालों पर ज्यादा तेल लगाने से स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे हेयर ग्रोथ रुक जाती है. साथ ही ज्यादा तेल से आपकी स्किन भी ऑयली हो सकती है. वहीं तेल को बालों में एक दिन से ज्यादा न रहने दें. इससे आपके बालों पर डर्ट पार्टिकल्स जम जाते हैं, जो कि बालों को डैमेज कर देते हैं. इसलिए रात को तेल लगाने के बाद सुबह हेयर वॉश जरूर कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

अगली ख़बर