Home /News /lifestyle /

Hair Care Tips: होममेड शैंपू से करें हेयर केयर, इन आसान तरीकों से रोकें बालों का झड़ना

Hair Care Tips: होममेड शैंपू से करें हेयर केयर, इन आसान तरीकों से रोकें बालों का झड़ना

घर में आसानी से बना सकते हैं शिकाकाई और मेथी दाना शैंपू.

घर में आसानी से बना सकते हैं शिकाकाई और मेथी दाना शैंपू.

Hair Care Tips: बालों की देखभाल (Care) के लिए लोग तरह-तरह के कैमिकल बेस्ड शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनके बेहतर रिजल्ट्स तो मिलते नहीं हैं. कभी-कभी साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर हर्बल शैंपू तैयार कर सकते हैं. इन शैंपू के इस्तेमाल से बालों (Hair) का टूटना-झड़ना तो बंद होगा ही, साथ ही बाल सिल्की-शाइनी भी बनेंगे. इतना ही नहीं घर पर इन शैंपू को बेहद किफायती तौर पर और कम समय में बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips: आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया हैं. रोजमर्रा की जिंदगी में काम की व्यस्तता के कारण पोषण रिक्त आहार लेने के कारण बालों में पोषण (Nutrients) की कमी साफ नजर आती है. आधुनिकता के इस दौर में बढ़ते तनाव (Stress) और प्रदूषण भी बालों के झड़ने (Hair Fall) का कारण बनते हैं. कई बार हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं, तो कई बार इंटरनेट पर बालों को झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के तेल और शैंपू खोजने लगते हैं. आखिर में हम बालों के लिए फिर से कैमिकल्स वाला प्रोडक्ट ही चुनते हैं और नतीजतन बालों से जुड़ी समस्याओं का समाधान लगभग नामुमकिन सा लगने लगता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इस मुश्किल का हल आपके घर में ही मौजूद है. जी हां, आप बेहद आसानी से कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके घर में ही कैमिकल फ्री शैंपू बना सकते हैं. जो न सिर्फ बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाएगा बल्कि बालों को मुलायम और चमकदार बनाने का काम भी करेगा. तो आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों से हर्बल शैंपू बनाने के तरीकों के बारे में.

ऐसे बनायें आंवला और नींबू शैंपू

आंवला और नींबू का शैंपू बनाने के लिए पहले 1 बड़ा चम्मच आंवला जूस और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लें. दोनों चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे बालों की स्कैल्प पर लगाए. 5-10 मिनट बाद इसके ताजे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Herbs For Hair Care: बालों को काला, घना और सिल्की बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

ये होममेड शैंपू बालों का टूटना कम करेगा. नींबू और आंवला में मौजूद एटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण बालों के झड़ने से रोकने के साथ-साथ रुसी को भी खत्म करता है और बालों को काला व चमकदार बनाता  है.

इस तरह तैयार करें शिकाकाई और मेथी दाना शैंपू

इसे बनाने के लिए 10 ग्राम शिकाकाई, 10 ग्राम रीठा, 2-3 कप पानी और एक चम्मच मेथी के बीज लें. इन सभी को एक बाउल में डालकर 10-15 मिनट तक गैस पर पकाएं. ठंडा होने के बाद इसे छान लें और एक स्प्रे बोतल में भर दें. इसे हफ्ते में दो बार अपने बालों पर स्प्रे करें और 10-15 मिनट बाद धुल लें. यह शैंपू बालों के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है. मेथी में मौजूद प्रोटीन और आयरन बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है.

इस तरह से बनायें गुलाब और प्याज का शैंपू

इसके लिए 1 मीडियम साइज प्याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. अब प्याज के रस में 1-2 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इसे हल्के हाथों से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. लगभग आधे घंटे तक सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: केवल स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

कई हेयर एक्सपर्टस के अनुसार प्याज बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद पोटैशियम बालों को टूटने से रोकता है, स्कैल्प को हाइड्रेट करता है. ये बालों की जड़ों में खून के संचार को दुरुस्त करने का काम भी करता है. वहीं गुलाब जल से बालों में शाइन भी आती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर