Home /News /lifestyle /

बाल हो गए हैं चिपकू तो इस तरह बनाएं बाउंसी, अपनाएं बस ये आसान तरीका

बाल हो गए हैं चिपकू तो इस तरह बनाएं बाउंसी, अपनाएं बस ये आसान तरीका

इस तरह बनाएं बालों को बाउंसी. Image Credit : shutterstock

इस तरह बनाएं बालों को बाउंसी. Image Credit : shutterstock

Hair Care Tips : अगर आपके बालों (Hair) की शाइन (Shine) चली गई है और बाल शैंपू करने के बाद भी चिपके चिपके रहते हैं तो इस तरीके को अपनाकर आप बालों को बाउंसी लुक (Look) दे सकते हैं.

    Hair Care Tips:  बढ़ते प्रदूषण, पोषण की कमी और सही देखभाल के अभाव में बाल (Hair) डल और बेजान हो जाते हैं. इन्‍हें शाइनी और आकर्षक बनाने के लिए खास देखभाल (Care) की जरूरत पड़ती है. कई बार साफ सफाई के दौरान बाल डैमेज हो जाते हैं और स्‍टाइलिंग के लिए प्रयोग में लिए जाने वाले हीटिंग टूल्‍स भी इन्‍हें बुरी तरह डैमेज कर देते हैं. इन्‍हें ठीक करने के लिए हम शैंपू, कंडीशनर, हेयर मास्‍क आदि सब बदलते हैं लेकिन कोई अंतर नहीं दिखता. ऐसे में कुछ देसी घरेलू उपाय (Home Remedies) हैं जिनकी मदद से आप बालों के नैचुरल शाइन को बढ़ा सकते हैं और उन्‍हें बाउंसी और खूबसूरत कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसा ही एक पारंपरिक उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को हेल्‍दी बनाकर अपने लुक को बदल सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि इसके लिए हमें क्‍या करना होगा.

    मेहंदी की लें मदद

    जी हां, बालों में मेहंदी आज से नहीं, नानी-दादी के जमाने से बालों को खूबसूरत बनाने के लिए किया जा रहा है. दरअसल मेहंदी में कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो हमारे बालों को अधिक शाइनी, मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं. हालांकि आज कल इसका प्रयोग नेचुरल डाई के रूप में बालों को रंगने के लिए भी किया जा रहा है. यह एक नेचुरल और हेल्थी इनग्रेडिएंट भी है जो बालों की कई समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ आदि को दूर करने में भी काफी सहायक है. यह बालों को मजबूत बनाने के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है. इसके नियमित प्रयोग से बालों के रूट तो मजबूत होते ही हैं साथ ही उनके वॉल्‍यूम भी आता है. तो आइए जानते हैं कि आप इसका किस तरह प्रयोग करें कि बालों में शाइन और वॉल्‍यूम आए.
    इसे भी पढ़ें : परफेक्‍ट लिपस्टिक खरीदना हो तो इस तरह करें सही शेड का चुनाव, खूबसूरती को लगाएगा चार चांद

    मेहंदी का करें इस तरह प्रयोग

    सबसे पहले अच्‍छी क्‍वालिटी का मेहंदी लें और 5 चम्‍मच एक बाउल में रखें. अब इसमें एक अंडा मिलाएं और इसे दो घंटे के लिए ढंक कर रख दें. अगर पेस्ट को गीला करना हो तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं. अब इसे आप ब्रश की मदद से बालों और जड़ों में लगाए और अच्‍छी तरह बालों को बांधकर उन्‍हें प्‍लास्टिक से रैप कर लें. अब दो घंटे बाल बालों को धो लें. आप ऐसा हर सप्‍ताह कर सकती हैं. आपके बाल शाइनी और बाउंसी होने लगेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

     

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर