होम /न्यूज /जीवन शैली /Hair Care Tips: बालों की बढ़ानी हो ग्रोथ और ब्यूटी, तो करें अर्जुन की छाल का इस्तेमाल

Hair Care Tips: बालों की बढ़ानी हो ग्रोथ और ब्यूटी, तो करें अर्जुन की छाल का इस्तेमाल

अर्जुन की छाल का हेयर मास्क लगाने से बालों का टूटना कम होता है

अर्जुन की छाल का हेयर मास्क लगाने से बालों का टूटना कम होता है

Hair Care Tips: अर्जुन की छाल (Arjuna Bark) का आयुर्वेदिक औषधियों में एक महत्वपूर्ण स्थान है. इसकी छाल को सुखाकर और बार ...अधिक पढ़ें

Hair Care Tips: आयुर्वेद में अर्जुन के वृक्ष को एक ख़ास औषधीय महत्व प्राप्त है. इसके कई महत्वपूर्ण औषधीय उपयोग हैं. अर्जुन की छाल (Bark) का चूर्ण जहां हृदय-रोगों में बहुत कारगर साबित होता है वहीं बालों (Hair) की सेहत और ग्रोथ (Growth) के लिये भी इसका इस्तेमाल काफी किया जाता है. इसके लिये अर्जुन की छाल के चूर्ण का पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है. आज हम बात करने वाले हैं बालों के लिये अर्जुन के औषधीय इस्तेमालों के बारे में. यदि आपके बाल कमजोर या सफेद हो रहे हैं तो अर्जुन की छाल का चूर्ण आपकी बहुत मदद कर सकता है. तो आइये देखते हैं बालों के लिये अर्जुन के औषधीय उपयोग संबंधी कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में.

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अर्जुन की छाल का प्रयोग

अगर आपके बाल पतले और कमजोर हैं तो अर्जुन की छाल को सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लें और बालों में इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं और साथ ही घने भी होते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Spa Tips: हेयर स्पा कराते वक्‍त रखें इन बातों का ख्‍याल, बाल होंगे हेल्‍दी और खूबसूरत

सफ़ेद बालों को रोकने के लिए अर्जुन की छाल 

आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाने की समस्या आम है. इससे बचने के लिये अर्जुन की छाल का पाउडर बहुत कारगर है. मेंहदी के साथ अर्जुन की छाल का पाउडर मिलाकर बालों में लगाने से समय से पहले बालों में सफेदी नहीं आने पाती. साथ ही सफेद हो चुके बाल भी धीरे-धीरे काले होने लगते हैं. अर्जुन की छाल का पाउडर बालों में इस्तेमाल करने से वे लंबे होने के साथ ही काले भी होते हैं.

बालों की मजबूती के लिये अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल का चूर्ण इस्तेमाल करने से हमारे बाल लंबे और काले होने के साथ ही मजबूत भी बनते हैं. इससे हेयर-फॉल यानी बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

ये भी पढ़ें: हेयर ऑयलिंग बालों को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा? जानें तेल मालिश का सही तरीका

कैसे करें अर्जुन की छाल का इस्तेमाल

अर्जुन की छाल का इस्तेमाल स्वास्थ्य से संबंधित कई दिक्कतों में किया जाता है. इसके चूर्ण का सेवन दूध या फिर साफ सादे पानी के साथ भी किया जा सकता है. इसके अलावा बालों को काला लंबा घना और मजबूत बनाये रखने के लिये अर्जुन की छाल का हेयर-मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बालों से संबंधित कई तरह की समस्याओं से निज़ात मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें