Home /News /lifestyle /

Hair Care Tips: प्रोटीन से भरपूर ये चीजें बढ़ाएंगी आपके बालों की खूबसूरती और ग्रोथ

Hair Care Tips: प्रोटीन से भरपूर ये चीजें बढ़ाएंगी आपके बालों की खूबसूरती और ग्रोथ

बालों को सिल्की-शाइनी बनाने में दालें भी मदद करती हैं-Image/Pixabay

बालों को सिल्की-शाइनी बनाने में दालें भी मदद करती हैं-Image/Pixabay

Hair Care Tips: बालों (Hair) की सेहत और सुंदरता के लिए आप बालों में प्रोटीन (Protein) का इस्तेमाल अक्सर ही करते होंगे. लेकिन इसके लिए ज्यादातर लोग अंडे के सफ़ेद भाग को बालों में इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ केराटिन हेयर ट्रीटमेंट की मदद लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि बालों में अंडे और केराटिन हेयर ट्रीटमेंट जैसी चमक लाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए, आप प्रोटीन से भरपूर इन किफायती और टेस्टी चीजों को भी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips:  बालों (Hair) को सिल्की-शाइनी और मजबूत बनाने के लिए आप अपने बालों में प्रोटीन (Protein) का इस्तेमाल अक्सर ही करते होंगे. लेकिन इसके लिए ज्यादातर लोग अंडे के सफ़ेद भाग को बालों में लगाते हैं. तो कुछ केराटिन हेयर ट्रीटमेंट की मदद लेते हैं. कई बार लोग बेमन से भी ऐसा करने को मजबूर होते हैं. क्योंकि बहुत लोग अंडे से परहेज करते हैं लेकिन बालों की सेहत के लिए मुंह बनाते हुए इसे इस्तेमाल करते हैं. तो वहीं केराटिन हेयर ट्रीटमेंट करवाने के लिए पैसा भी बेमन से ही खर्च करना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें कि बालों में अंडे और केराटिन हेयर ट्रीटमेंट जैसी चमक लाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए आप प्रोटीन से भरपूर कुछ चीजों को भी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं.

बता दें कि इन चीजों को डाइट में शामिल करके न केवल बालों की चमक को बढ़ाया जा सकता है. बल्कि बालों की ग्रोथ और लेंथ को भी बेहतर बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये चीजें बालों के साथ ही आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखने में काफी मददगार साबित होंगी. तो आइये जानते हैं प्रोटीन से भरपूर इन चीजों के बारे में.

पनीर या टोफू खायें

प्रोटीन के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. ये आपके बालों की खूबसूरती के साथ आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखने में अच्छी भूमिका निभा सकता है. पनीर की जगह आप टोफू को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं, टोफू भी प्रोटीन से भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: हेयर कलर करने के बाद बढ़ जाती हो बालों में ड्राइनेस, तो ये तरीके अपनाएं

ओटमील और ओट्स लें

ओटमील को भी आप प्रोटीन के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें चावल और गेहूं की अपेक्षा हाई क्वालिटी प्रोटीन मौजूद होता है. आप चाहें तो प्रोटीन से भरपूर ओट्स को भी डाइट में शामिल कर सकते है.

नट्स व सीड्स

नट्स व सीड्स का सेवन भी आप बालों की सेहत और सुंदरता संवारने के लिए कर सकते हैं. चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड में जहां भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. तो वहीं बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स भी प्रोटीन के साथ कई और पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं.

ये भी पढ़ें: Herbs For Hair Care: बालों को काला, घना और सिल्की बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

दाल खायें

प्रोटीन आपके बालों के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी अच्छी भूमिका निभाता है. जो की लगभग सभी तरह की दालों में काफी मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको दालों का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिये.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर