Hair Care Tips: अब डैंड्रफ का होगा खात्‍मा, बस करना होगा ये काम

Hair Care Tips: अब डैंड्रफ का होगा खात्‍मा, बस करना होगा ये काम
रूसी धीरे-धीरे बालों की जड़ों को खराब कर सकती है.

आज के समय में इस भागमभाग वाली लाइफ (Life) में हम बालों की पूरी तरह देखभाल नहीं कर पाते और रूसी (Dadruff) जैसी कई समस्‍याओं से जूझते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
बालों में रूसी (Dadruff) होना एक आम समस्‍या है, मगर यह धीरे-धीरे बालों की जड़ों को खराब कर सकती है. वहीं इसकी वजह से कई बार बाहर निकलने पर शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में आप बाजार में कई महंगे शैंपू और अन्‍य चीजें भी इसके लिए खरीदते हैं. इसके बावजूद कई बार समस्‍या बनी रहती है. ऐसे में हम आपको कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घरेलू उपाय (Home remedies) बताने जा रहे हैं. इनकी मदद से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कुछ खास तरीके.

बेकिंग सोडा एंटीफंगल होता है. यह बालों में रूसी पैदा करने वाले कवक से बचाव करता है. बेकिंग सोडा बालों से एक्‍सट्रा ऑयल को कम करता है और स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने में भी मददगार होता है.

बेकिंग सोडा को ऑलिव ऑयल के साथ बराबर मात्रा में मिला कर इससे बालों में मालिश करें और सूखने के बाद इसे धो दें. यह बालों को न सिर्फ झड़ने से रोकता है, बल्कि यह डैंड्रफ को हटाने में भी कारगर होता है. इसके अलावा बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल बालों की जड़ों में मौजूद गंदगी को भी दूर करते हैं.



डैड्रफ को हटाने के लिए नींबू को बेकिंग सोडा के साथ मिला कर बालों में लगाएं. नींबू का रस एंटीफंगल होता है.
सेब के सिरके में बेकिंग सोडा को मिला कर बालों में लगाया जाए तो इससे रूसी दूर होती है. इससे बालों का विकास भी होगा और इनके एंटीफंगल गुणों की वजह से रूसी की समस्‍या भी दूर हो जाएगी. इन दोनेां के मिश्रण से भी बालों की मालिश करने से फायदा पहुंचता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज