• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HAIR CARE TIPS THIS IS THE RIGHT WAY TO SHAMPOO YOUR HAIR TO REDUCE HAIR FALL PRA

शैंपू करते वक्त आप भी तो नहीं करते ये गलती? बाल हो सकते हैं कमजोर, जानें सही तरीका

बालों के लिए सही शैंपू का प्रयोग बहुत जरूरी है. Image Credit : Pexels/Armin Rimoldi

Haircare Tips : अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो यह जरूरी नहीं कि देखभाल के अभाव में ही ये कमजोर हुए हैं. हो सकता है कि गलत तरीके से शैंपू करना इसकी वजह हो.

  • Share this:
    Haircare Tips : हर दिन अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ये बात आती है कि इन्‍हें शायद केयर की जरूरत है. कई बार केयर करने के बावजूद भी बालों का झड़ना नहीं रुकता. ऐसे में हम डॉक्‍टर के पास जाते हैं और वे सही न्‍यूट्रिशन की बात करते हैं. नतीजतन हम खानपान भी बालों के हिसाब से ही करने लगते हैं लेकिन इसके बावजूद बालों का गिरना बंद नहीं होता. ऐसे में आपको अपने शैंपू करने की विधि पर ध्‍यान देने की जरूरत है. यह देखा गया है कि लोग गलत तरीके से शैंपू करते हैं या गलत प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं. तो आइए यहां जानते हैं कि सही तरीके से शैंपू करने की क्‍या विधि है.

    क्‍या है शैंपू करने का सही तरीका

    कई लोग बालों में शैंपू लगाने के लिए शैंपू को सीधा बालों पर डालते हैं और रगड़ रगड़कर हाथों से साफ करते हैं. ऐसा बिलकुल ना करें. सबसे पहले एक मग में पानी लें और उसमें एक ढक्‍कन शैंपू डालें. अब इसको हिलाकर अच्‍छी तरह से मिला लें. अब इन्‍हें बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और फोम बनाएं. ऐसा करने से शैंपू बालों पर चिपकेंगे नहीं और बालों को नुकसान नहीं पहुचाएंगे. इसके बाद इन्‍हें पानी से अच्‍छी तरह से धो लें. ऐसा करने से कम शैंपू में आपके बाल खिले खिले और साफ दिखेंगे.



    इसे भी पढ़ें : ग्वार फली के सेवन से कई गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर, पेट से लेक‍र हार्ट तक के लिए है बहुत फायदेमंद





    इस तरह करें कंडीशनर का प्रयोग

    अपने बालों में शैंपू के बाद कंडीशनर का जरूर इस्‍तेमाल करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि कंडीशनर को शैंपू की तरह स्‍कैल्‍प पर नहीं, बालों की लंबाई में लगायें. आपको जानकारी होनी चाहिए कि इसका प्रयोग सिर की त्‍वचा पर नहीं किया जाता बल्‍की बालों को नॉरिश करने के लिए किया जाता है. इन्‍हें बालों में लगाकर 2 मिनट ऐसे ही रहने दें और इसके बाद अच्‍छी तरह पानी से धो दें.

    हर दिन शैंपू करने से बचें

    कुछ लोग हर दिन शैंपू करना पसंद करते हैं. लेकिन हर दिन शैंपू करने पर बालों के नेचुरल ऑयल खत्‍म हो जाते हैं और बाल ड्राई होने लगते हैं. हालांकि ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट्स ऐसा ना करने की सलाह देते हैं. अगर आपको डेली शैंपू करना ही है तो हर रात सोने से पहले बालों में थोड़ा ऑयलिंग कर लें और अगले दिन शैंपू कर लें. ऐसा करने से बाल कम गिरेंगे.

    गलत शैंपू का चुनाव

    अगर आप अपने बालों के लिए गलत शैंपू का चुनाव करते हैं तो इस वजह से भी बालों  की जड़ कमजोर हो सकती हैं और बाल गिरने लगते हैं. ऐसे में अपने बालों की जरूरत को देखकर ही सही शैंपू का चुनाव करें. जैसे अगर आपके बाल ऑयली हैं तो ऑयली हेयर केयर प्रोडक्‍ट का ही प्रयोग करें ना कि ड्राई हेयर प्रोडक्‍ट.

    करें सल्फेट फ्री शैंपू का प्रयोग

    सल्फेट फ्री शैंपू माइल्‍ड होते हैं और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते. ऐसे शैंपू बालों को  कोमल और मुलायम तो रखते ही हैं ये कैमिकल फ्री भी होते हैं. भारतीय जलवायु के लिए भी विशेषज्ञ सल्फेट फ्री शैंपू अधिक सजेस्ट करते हैं.





    इसे भी पढ़ें : गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 अचूक नुस्‍खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर



    हर्बल शैंपू कर करें प्रयोग

    यदि आप किसी हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू का उपयोग करते हैं तो इनमें हानिकारक केमिकल्स का उपयोग बेहद कम होता है. इससे बालों की जड़ों को कम से कम नुकसान पहुंचता है और बाल कम झड़ते हैं.

    सूखे बालों में शैंपू करना

    कुछ लोग अपने सूखे बालों में ही शैंपू लगा लेते हैं जो बालों के लिए नुकसानदेह है. शैंपू को बालों में लगाने से पहले बालों को सही तरीके से गीला करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से सिर की त्वचा नर्म हो जाती है और शैंपू लगाने के बाद स्किन पोर्स की सफाई भी अच्‍छे से होती है.

    ड्रायर का ना करें प्रयोग

    शैंपू करने के बाद बालों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग कम से कम करें. बेहतर होगा कि आप इन्‍हें खुद सूखने दें. अगर जल्दी हो तो हीट मोड में ना सुखाएं. हीट ब्‍लोअर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और बालों की चमक और हेल्थ को नुकसान पहुंचता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)