Home /News /lifestyle /

Best Oils For Hair: सर्दियों में हेयर केयर के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, जानें फायदे

Best Oils For Hair: सर्दियों में हेयर केयर के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, जानें फायदे

तेल बालों को सिल्की-शाइनी और हेल्दी बनाता है

तेल बालों को सिल्की-शाइनी और हेल्दी बनाता है

Hair Care Tips For Winter: सर्दियों में बालों का रूखा और बेजान हो जाना या फिर सिर की त्वचा (Scalp) पर सूखापन आने से सिर में खुजली और रूसी जैसी समस्यायें होना आम बात है. जिससे बालों (Hair) के झड़ने की समस्या खुद पैदा हो जाती है. लेकिन बालों में तेल (Oil) लगाने से बहुत सी समस्याओं से आसानी से राहत मिल सकती है. लेकिन इसके लिए आपको ये मालूम होना चाहिये कि आपको सर्दियों के मौसम में अपने बालों में कौन सा तेल लगाना चाहिये.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips For Winter: सर्दियों के मौसम में हमारे बाल रूखे (Dry) होने लगते हैं. साथ ही हमारे सिर के स्कैल्प (Scalp) में भी रूखेपन की समस्या आ जाती है. इसके साथ ही रूसी और बाल टूटने या झड़ने की दिक्कत भी सामने आती है. कुल मिलाकर देखें तो सर्दियों में बालों (Hair) की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. इसलिये इनके देखभाल की जरूरत भी इस समय अधिक होती है. हालांकि, हम सब अपने-अपने स्तर से बालों की चमक और नमी बनाये रखने के लिये तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं, इनमें बालों में तेल लगाना भी एक ख़ास उपाय है.

अब ये तो आप जानते ही हैं कि उंगलियों के पोरों से किसी भी अच्छे तेल से बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मालिश करने से उनमें रक्त-संचार बेहतर होता है. साथ ही इससे वे मजबूत होते हैं और बालों में नमी व चमक भी बरकरार रहती है. इससे हमें एक गहरा मानसिक सुकून भी मिलता है. लेकिन सवाल उठता है कि सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए कौन से तेल बेहतर हैं? तो आइये आज हम आपको उन 5 तरह के तेलों के बारे में बताते हैं जिनको आप बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों की देशभाल के लिए तेल (Oil for hair care)

नारियल तेल

एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल होने की वजह से नारियल का तेल (Coconut oil) सर्दियों में अक्सर हो जाने वाली रूसी जैसी समस्यायें दूर करता है. यह हमारे बालों की नमी और चमक भी बरकरार रखता है. इसका सदियों से इस्तेमाल होता आया है. यहां तक कि आयुर्वेद में भी नारियल के तेल के गुणों का बखान मिलता है. हल्के गुनगुने नारियल के तेल से बालों की जड़ों में मालिश करने से वे सर्दियों में भी मजबूत और रेशमी बने रहते हैं. साथ ही नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाये जाते हैं. इसीलिये नारियल का तेल बालों को रूखेपन और टूटने से बचाने में सबसे अच्छा माना गया है.

ये भी पढ़ें: बालों से गायब हो रही है शाइन और सॉफ्टनेस तो रोज खाएं काली किशमिश, हर कोई पूछेगा राज़

बादाम का तेल

बादाम का तेल (Almond oil) विटामिन-ई से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें चिपचिपाहट भी नहीं होती. यानी इसका बालों में इस्तेमाल करना हर तरह से मुफ़ीद रहता है. बादाम का तेल बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें मुलायम और रेशमी भी बनाता है. बहुत से जानकार बादाम के तेल को भृंगराज के तेल के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर सिर में मालिश करने की सलाह देते हैं. यह बालों की ग्रोथ के लिये एक प्राचीन नुस्ख़ा है. इसके अलावा बादाम का तेल बालों से डैंड्रफ़ भी मिटाता है. इसलिये सर्दियों में बादाम के तेल को सिर में लगाते रहने से इस दौरान होने वाली, बालों से संबंधित करीब सभी समस्यायें आसानी से हल हो जाती हैं.

जैतून का तेल

एंटीबैक्टीरियल गुणों वाला जैतून का तेल तमाम तरह के अच्छे फैटी-एसिड्स से भरपूर होता है और इसमें विटामिन-ई भी पाया जाता है. इसलिये मालिश करने पर यह बालों की जड़ों को खास पोषण देने के साथ ही उन्हें सुरक्षित बनाये रखता है. इसमें पाया जाने वाला ओलेइक-एसिड बालों में नमी बनाये रखने में खास भूमिका अदा करता है. इसलिये जैतून का तेल खासतौर पर सर्दियों में इस्तेमाल करने पर बालों में रूखापन या रूसी और टूटकर झड़ने की समस्या से राहत मिलती है.

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन्स के रिसाव को रोकता है जो बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण बनता है. हालांकि आपकी बाल झड़ने की समस्या प्रोस्टाग्लैंडीन हार्मोन्स के अधिक स्राव होने से कितनी जुड़ी है यह तो डॉक्टर ही बतायेगा. पर अरंडी के तेल के और भी करिश्माई गुण हैं. यह बालों की ग्रोथ और उन्हें झड़ने से रोकने में बहुत कारगर है. इसलिये बालों की सेहत बनाये रखने के लिये अरंडी के तेल से बालों की जड़ों में मसाज करना बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बालों को सिल्की, शाइनी और मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये चीजें

तिल का तेल

तिल का तेल स्कैल्प की सेहत के लिये बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है. हल्का गुनगुना करके तिल के तेल से बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं. साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ती है और उनमें कोई इंफेक्शन नहींहोता. तिल के तेल के प्रयोग से बालों में रूसी और टूटकर झड़ने की समस्या भी नहीं होती. इसलिये खासतौर पर सर्दियों में तिल के तेल से स्कैल्प की मसाज हमें बालों से संबंधित कई दिक्कतों से निज़ात दिला सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर