होम /न्यूज /जीवन शैली /Hair Care Tips: नहाते समय इन बातों का रखें ख्याल, बाल बचे रहेंगे डैमेज होने से

Hair Care Tips: नहाते समय इन बातों का रखें ख्याल, बाल बचे रहेंगे डैमेज होने से

बालों को देर तक न धुलें

बालों को देर तक न धुलें

Hair Care Tips: बालों (Hair) की देखभाल के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और इन्हें आकर्षक बनाने के लिए डेली स्किन केयर रूट ...अधिक पढ़ें

Hair Care Tips: खूबसूरत और घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते हैं. बालों (Hair) को आकर्षक बनाने के लिए लोग पार्लर से लेकर अलग-अलग हेयर केयर टिप्स  तक कई तरीके अपनाते हैं. बावजूद इसके बालों की देखभाल (Care) करने के डेली रूटीन में ज्यादातर लोग अनजाने में कुछ गलतियां (Mistakes) कर बैठते हैं. जिसका खामियाजा बालों को चुकाना पड़ता है. दरअसल हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में खासकर नहाते समय बालों को साफ और हेल्दी रखने के लिए कुछ आम बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके चलते बाल डैमेज होने लगते हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहें हैं, बालों की केयर करने के कुछ खास टिप्स. जिन्हें फॉलो करके आप बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं.

देर तक तेल लगाने से बचें

कई लोग बालों में ऑयल लगाकर उसे कई घंटों या फिर दिनों तक ऐसे ही छोड़ देते हैं. जिसके कारण बालों पर धूल के कण आसानी से चिपक जाते हैं. जो बालों को डैमेज कर देते हैं. इसके चलते बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं. साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है. इसलिए बेहतर होगा अगर आप नहाने के कुछ घंटे पहले ही तेल लगाएं और नहाते समय बालों को धो लें.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की समस्याओं का सॉल्यूशन है लौंग, हेल्दी हेयर पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अच्छे शैंपू का करें इस्तेमाल

मार्किट में मिलने वाले कैमिकल युक्त शैंपू बालों की हेल्थ को नुकसान पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसलिए अपने बालों के लिए बेहतर शैंपू का चयन करें. अगर मुमकिन हो तो शैंपू के चुनाव के लिए एक्सपर्ट्स की मदद अवश्य लें.

देर तक न धुलें बाल

कई लोग इस मंशा से बालों को देर तक पानी से धोते रहते हैं, कि इससे बाल अच्छे से साफ हो जाएंगे. लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, बल्कि ज्यादा देर तक बालों पर पानी डालने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल ड्राय भी होने लगते हैं.

कंडीशनर लगाना न भूलें

बालों को पूरा पोषण देने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करना न भूलें. कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्ट और मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही कंडीशनर लगाते समय बालों को जोर-जोर रगड़ने से बचें. इससे हेयर डैमेज होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है नींबू, लगाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

बालों को हीटिंग टूल्स से रखें दूर

फैशन और स्टाइल के कारण ज्यादातर लोगों को स्ट्रेट और कर्ली बाल बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में सुंदर हेयर स्टाइल बनाने के लिए कई लोग ड्रायर या स्ट्रेटनर की मदद लेने से भी परहेज नहीं करते हैं. हालांकि इससे बालों की नमी खो जाती है और बाल ड्राय लगने लगते हैं. इसलिए बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें