लाइव टीवी

ये घरेलु नुस्खा बनाएगा बालों को लंबा और घना, झड़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 10:44 AM IST
ये घरेलु नुस्खा बनाएगा बालों को लंबा और घना, झड़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा
झड़ते बालों की समस्या से निपटने के लिए चुकंदर के जूस का इस्तेमाल कीजिए.

अगर, आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गए हैं और बालों का झड़ना फिर भी बंद न हुआ हो तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलु नुस्खा. इस नुस्खे के लिए आपको चुकंदर और आंवले की जरूरत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 10:44 AM IST
  • Share this:
आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी बाल के झड़ने की शिकायत करते हुए नजर आते हैं. झड़ते हुए बालों को ठीक करने के लिए लोग कई सारे कैमिकल प्रोडक्ट्स, शेम्पू, ऑयल, कैप्सूल का प्रयोग करते हैं. कई बार ये प्रोडक्ट्स बालों को खूबसूरत बना देते हैं, पर कई मामलों में इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ते हैं.

अगर, आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गए हैं और बालों का झड़ना फिर भी बंद नहीं हुआ है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलु नुस्खा. इस नुस्खे के लिए आपको चुकंदर और आंवले की जरूरत होगी.

फाइबर और बेटासायनिन से भरपूर
चुकंदर में फाइबर, फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन पाया जाता है, जो स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर से झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : चाय-कॉफी नहीं इस ड्रिंक से करें दिन की शुरूआत, पूरा दिन फील करेंगे Active

चुकंदर का पेस्ट बालों की समस्या का संपूर्ण इलाज है.
चुकंदर का पेस्ट बालों की समस्या का संपूर्ण इलाज है.


कैसे करें चुकंदर का इस्तेमाल ?झड़ते बालों की समस्या से निपटने के लिए चुकंदर के जूस को लीजिए. इस जूस में थोड़ी सी मेहंदी और आंवला का पाउडर अच्छे से मिक्स कीजिए. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. जब पेस्ट सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लीजिए.

चुकंदर का इस्तेमाल नींबू, दही और मेथी दाने के साथ भी किया जा सकता है.
चुकंदर का इस्तेमाल नींबू, दही और मेथी दाने के साथ भी किया जा सकता है.


 

नींबू और दही के साथ भी कर सकते हैं इस्तेमाल
चुकंदर का इस्तेमाल नींबू, दही और मेथी दाने के साथ भी किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक चुकंदर को पीस लीजिए. इस पेस्ट में नींबू का रस, 1 चम्मच दही और मेथी दाने (रातभर) का पेस्ट मिलाकर रखिए. इस पेस्ट में आंवला का पाउडर डालकर मिलाइए. इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने दीजिए. पेस्ट के सूखने के बाद इसे पानी से धो लीजिए. सप्ताह में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं.
चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं.


 

इसे भी पढ़ें : बेदाग चेहरे के लिए अपनाएं दादी-नानी का ये नुस्खा, फूलों सी खूबसूरत दिखेगी स्किन

स्किन भी बनेगी ग्लोइंग
सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहे तो
चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन आसानी से निकल जाएगा और स्किन भी पहले से स्फॉट हो जाएगी. आप चाहे तो चुकंदर के जूस को भी चेहरे पर लगा सकते हैं और हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. सप्ताह में दो या तीन बार चुकंदर के जूस से चेहरे पर मसाज करने से स्किन पर ग्लो आ सकता है.

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 10:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर