सर्दियों में बाल झड़ने से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

बाल झड़ने से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय
बाल झड़ने से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

बाल झड़ने (Hair loss) का मतलब एंड्रोजेनिक अलोपेसिया या गंजापन. इससे सिर की त्वचा साफ तौर पर दिखाई देने लगती है. बाल झड़ना भी एक पैटर्न के आधार पर होता है. प्राकृतिक तरीके से बालों का इलाज करने से झड़ने में कमी आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 2:27 PM IST
  • Share this:
सर्दियों में शुष्क मौसम के कारण बालों में पानी की कमी रहती है और ये सूखे हो जाते हैं. इससे बालों की स्ट्रेंथ में भी कमी आती है और बाल झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है. इसके अलावा लम्बे समय तक बालों में तेल लगा रहने से बालों के नीचे की त्वचा में गन्दगी जम जाती हैं और धूल के कण भी बालों में आ जाते हैं. बाल झड़ने का मतलब एंड्रोजेनिक अलोपेसिया या गंजापन. इससे सिर की त्वचा साफ तौर पर दिखाई देने लगती है. बाल झड़ना भी एक पैटर्न के आधार पर होता है. प्राकृतिक तरीके से बालों का इलाज करने से झड़ने में कमी आ सकती है. यहां कुछ नेचुरल उपाय आपको बताए गए हैं:

कद्दू के बीजों का तेल
100 ग्राम कद्दू के बीजों का पाउडर 200 मिलीलीटर सरसों के गर्म तेल में मिलाएं और इसके बाद इसमें 100 ग्राम आंवला भी मिलाएं. रूम टेम्परेचर पर इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद आपके बाल झड़ने का इलाज करने वाली औषधि तैयार हो जाएगी.

नारियल और नींबू का पेस्ट
50 मिलीलीटर कच्चा कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल, 50 मिलीलीटर तिल का तेल और 25 मिलीलीटर अरंडी का तेल लेकर मिक्स करें. अब इसको लगभग 2 से 3 मिनट के लिए गर्म करें और इसमें 15 ग्राम लहसुन का पेस्ट, 15 ग्राम अदरक का पेस्ट और 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं. इसके बाद रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने के लिए इसको रख दें. इस पेस्ट को आप एक से दो घंटे तक लगाने के बाद धो सकते हैं.



लालमिर्च और दालचीनी पाउडर तेल
50 ग्राम लौंग का पाउडर, 50 ग्राम दालचीनी पाउडर, 15 ग्राम लाल मिर्च पाउडर और 100 मिलीलीटर गर्म कच्चा नारियल तेल लेकर सभी को मिक्स करें. इसके बाद जहां गंजापन है, वहां इस पेस्ट को लगाएं और रात भर लगाने के बाद सुबह इसे हल्का शैम्पू लगाकर धो सकते हैं.

सेब से बनी हेयर बूस्टर सीरम
हरे सेब के पल्प को नारियल के पानी में 2 से 3 मिनट के लिए रखें. इसके बाद इसमें चावल का पानी और विटामिन E कैप्सूल मिलाएं. इसे अच्छी तरह से हिलाएं और घुलने दें. बालों की वृद्धि के लिए आप इस एप्पल स्टेम सेल सीरम का इस्तेमाल कर रकते हैं.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज