• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • छोटी उम्र में झड़ने लगे हैं बाल, तो अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपचार

छोटी उम्र में झड़ने लगे हैं बाल, तो अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपचार

शरीर में हॉर्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने की वजह बन जाते हैं. Image Credit : Pexels/Skitterphoto

शरीर में हॉर्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने की वजह बन जाते हैं. Image Credit : Pexels/Skitterphoto

Home Remedies For Hair Fall : कम उम्र में बालों का झड़ना (Hair Fall), बालों का पतला होना हमें चिंता में डाल देती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों (Home Remedies) की मदद से इन्‍हें दोबारा से मजबूत बना सकते हैं.

  • Share this:

    Home Remedies For Hair Fall:  जीवन में बढते तनाव और प्रदूषण का असर हमारी स्किन और बालों पर सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है. कम उम्र में बालों का गिरना (Hair Fall) तो जैसे आम बात हो गई है. लोग दिन रात काम करते हैं और उचित नींद की कमी भी इसकी वजह है. कई बार भोजन में लापरवाही की वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हा जाती है और शरीर में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और प्रोटीन के अभाव में स्‍कैल्‍प पर बालों की गुणवत्‍ता प्रभावित होने लगती है.  इसके अलावा शरीर में हार्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने की वजह कई बार बन जाते हैं. इसके अलावा अगर आप थायराइड, गठिया, हार्ट, कैंसर आदि की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इनका असर भी बालों पर पड़ता है. इसके अलावा कई लोगों की यह समस्‍या जेनेटिक भी होती है. ऐसे में बालों को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है.तो आइए जानते है कि हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए किन घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं.

    1.अंडे का हेयर मास्क

    अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व हैं. इसकी मदद से आप झड़ते बालों को गिरने से रोक सकते हैं. ये आपके बालों को मजबूत करने,  बालों के विकास को बढ़ावा देनें और दोमुंहे बालों को रोकने का काम करता है. आप एक कप में अंडे का सफेद भाग लें और इसे मेहंदी के साथ वीक में एक दिन बालों पर लगाएं.

    2.नारियल तेल से मालिश

    दादी और नानी का यह नुस्‍खा सुनने में बहुत ही कॉमन लगता है लेकिन यह सच में बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय है. आप वीक में दो दिन सिर में गुनगुने नारियल तेल की मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह शैंपू कर लें.

    इसे भी पढ़ें : बालों को रखना है मजबूत और हेल्‍दी तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें

     

    3.आंवला और नींबू का प्रयोग

    आंवला हमारी बालों के लिए रामबाण माना जाता है. अगर आपको अपने बालों को मजबूत बनाना है और सफेद होने से रोकना है तो आप इसका प्रयोग अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें. आपको अंतर दिखेगा. आप आंवले को मिक्‍सी में पीस लें और इसके जूस को बालों की जड़ों में लगाएं. 1 घंटे बाल धो लें.
    इसे भी पढ़ें : Sawan 2021: मौनी रॉय के इस लहंगा लुक को सावन में करें कॉपी, हर कोई हार जाएगा दिल

    4.मेथी हेयर मास्क

    मेथी भी बालों की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है. अगर बाल क्षतिग्रस्त हो गए हैं तो आप इसकी मदद से बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं जिससे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. आप इसे रातभर भिगोएं औरे सुबह इसका पेस्‍ट बनाकर सिर में लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज