हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें

अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं

News18Hindi
Updated: June 9, 2017, 7:19 AM IST
हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें
अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं.
News18Hindi
Updated: June 9, 2017, 7:19 AM IST
लड़कियों की सबसे बड़ी समस्या होती है अनचाहे बाल, क्योंकि बार-बार वैक्सिंग कराना मुमकिन नहीं होता और ये बाल अगर हद से छोटे हो तो इन्हें वैक्सिंग से निकालना भी मुश्किल हो जाता है. कई बार बारिश के मौसम में वैक्स ठीक से नहीं हो पाती और कई लड़कियां वैक्सिंग का दर्द भी बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं इसलिए शेविंग या फिर हेयर रिमूवल क्रीम का सहारा लेती हैं. वैसे तो अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल एक अच्छा विकल्प है. लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहंचा सकते हैं.

त्वचा में जलन
लड़कियों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है. हेयर रिमूवल लगाने के बाद अकसर त्वचा पर तेज जलन होने लगती है. आपकी त्वचा जरूरत से अधिक संवेदनशील है तो तीन से चार घंटो तक त्वचा में जलन होती है. इस जलन से बचने के लिए प्रभावित त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.

सनबर्न की आशंका

हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद तेज धूप में न निकले. इससे सनबर्न होने की आशंका बढ़ जाती है और कई बार इसके प्रयोग से खुजली और रैशेज जैसी समस्या भी हो सकती है.

अच्छे ब्रांड की क्रीम का करें इस्तेमाल
त्वचा का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप अच्छे ब्रांड की क्रीम का इस्तेमाल करें. बाजार में कई तरह की सस्ती हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध हैं, जिसमें कैमिकल अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए त्वचा का ख्याल रखना है तो थोड़ी महंगी ही सही लेकिन ब्रांडेड क्रीम का इस्तेमाल करें.
Loading...

त्वचा में कालापन
हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें के जैसा क्रीम के पैकिट में निर्देश दिया गया है उतने ही समय के लिए इसे त्वचा पर लगाएं, ज्यादा देर तक इसे त्वचा पर न लगाएं या फिर जल्दी- जल्दी इसका इस्तेमाल न करें. इससे आपकी त्वचा काली पड़ सकती है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर